प्रधानमंत्री मोदी संक्रांत पर करेंगे रिफाइनरी का शिलान्यास!

प्रधानमंत्री मोदी संक्रांत पर करेंगे रिफाइनरी का शिलान्यास!

जयपुर। बाड़मेर के पचपदरा में बनने वाली रिफाइनरी का शिलान्यास 14 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। शिलान्यास कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, राज्य से केंद्रीय मंत्री परिषद में शामिल तमाम मंत्री, सांसद, विधायक, राज्य कैबिनेट के सदस्य मौजूद रहेंगे।

रिफाइनरी के शिलान्यास के लिए प्रधानमंत्री कार्यालय ने राज्य सरकार को शिलान्यास के लिए 14 जनवरी संभावित तिथि बताई है। प्रधानमंत्री कार्यालय से राज्य के मुख्य सचिव को पत्र भेजकर पचपदरा में सुरक्षा व्यवस्था व अन्य इंतजामात कराने को कहा गया है।
पेट्रोलियम विभाग और एचपीसीएल ने पचपदरा में रिफाइनरी के शिलान्यास की तैयारी शुरू कर दी है। एक-दो दिन में एसपीजी की टीम भी शिलान्यास स्थल पर पहुंचकर सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता करेगी। साथ ही साथ वहां शिलान्यास के दौरान उपस्थित रहने वाले जनसमूह के लिए विशाल पांडाल भी लगाए जाएंगे।

रिफाइनरी प्रोजेक्ट की भूमि से गुजर रही बिजली, पानी और टेलीफोन की लाइनों को हटाने का कार्य शुरू हो गया है। इसके अलावा क्रूड और पानी की पाइप लाइन के सर्वे के टेंडर अगले सप्हताह निकाले जाएंगे। सूत्रों के मुताबिक 11 और 33 केवी की विद्युत लाइनें, 2 पानी की लाइन और टेलीफोन की कई लाइनों को हटाया जा रहा है। मौके पर अभी रिफाइनरी की 4567 एकड़ भूमि पर चारदीवारी का काम चल रहा है। चारदीवारी की चारों ओर की लम्बाई करीब 27 किलोमीटर है।

रिफाइनरी प्रोजेक्ट के लिए पानी व बिजली आपूर्ति किए जाने को लेकर भी कार्रवाई जारी है। अभी रिफाइनरी निर्माण के दौरान पानी की जरूरत रोजाना 1 एमएलडी की होगी, जबकि रिफाइनरी चालू होने के बाद रोजाना 5 एमएलडी पानी की आवश्यकता होगी। यह पानी इंदिरा गांधी नहर के नाचना बांध से लाए जाने के लिए पाइपलाइन डाली जाएगी। कुल मिलाकर राज्य सरकार रिफाइनरी प्रोजेक्ट को लेकर तैयारियों को अंतिम रूप देने में लगी है। उम्मीद की जा रही है कि नए साल की शुरुआत के साथ ही रिफाइनरी प्रोजेक्ट पर तेजी से काम शुरू हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *