कांग्रेस ने दिया सबसे बड़े जनतंत्र को आधार: पायलट

कांग्रेस ने दिया सबसे बड़े जनतंत्र को आधार: पायलट

कांग्रेस का स्थापना दिवस मनाया
जयपुर। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट का कहना है कि दुनिया भर के राजनीतिक दलों में कांग्रेस का दूसरा स्थान है, जिसकी नींव ही संघर्ष और आंदोलन से पड़ी है। कांग्रेस की विचारधारा ने देश को आजाद करवाया और स्वतंत्रता के पश्चात लोकतांत्रिक जड़ों को सींच कर विश्व के सबसे बड़े जनतंत्र को आधार दिया।
सचिन पायलट गुरुवार को स्टेशन रोड स्थित प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय इन्दिरा गांधी भवन पर कांग्रेस के 133वें स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित संगोष्ठी में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सत्ता में रहे या सत्ता से बाहर, हमने हमेशा लोकशाही को मजबूत करने का काम किया है। कांग्रेस ने कभी भी संवैधानिक सिद्धांतों के साथ समझौता नहीं किया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस का प्रत्येक नेता व कार्यकर्ता देश हित के लिए समर्पित है। आज राहुल गांधी के नेतृत्व में व सोनिया गांधी के मार्गदर्शन में कांग्रेस पार्टी बदली परिस्थितियों का सादगी व जिम्मेदारी के साथ डटकर मुकाबला कर रही है। राजनीति के बदलते स्वरूप ने जो चुनौतियां प्रस्तुत की हैं, उनके लिए कांग्रेस पार्टी अपनी रीति-नीति के अनुसार अपने आपको परिवर्तित कर रही है, परन्तु इसके लिए हमने अपनी विचारधारा व मूल्यों से कोई समझौता नहीं किया है।
पायलट ने कहा कि आज प्रदेश में कांग्रेस की मजबूती के पीछे प्रत्येक कार्यकर्ता का योगदान है और जिस प्रकार से हमने विपक्ष की भूमिका निभाई है, उससे प्रदेश की जनता में कांग्रेस के प्रति आस्था बढ़ी है। हमने सत्ता से मुकाबला कर समाज के हर वर्ग को न्याय दिलाने का काम किया है। उन्होंने कहा कि आज देश की आबादी में सबसे ज्यादा युवाओं का बोलबाला है, जिन्हें अवसरों की तलाश है और जिनकी आंकाक्षाओं को पूरा कर हमारा देश विश्व में प्रतिस्पर्धा कर सकता है।
इस अवसर पर नेता प्रतिपक्ष रामेश्वर डूडी ने कहा कि हम सब कांग्रेसजन को कांग्रेस के गौरवशाली इतिहास को आगे बढ़ाना है व देश को मजबूती प्रदान करने के लिए कार्य करना है। उन्होंने कहा कि आज हमारे सामने अनेकों चुनौतियां हैं, जिनका सामना कांग्रेस के मजबूत लोकतांत्रिक सिद्धांतों पर चलकर ही किया जा सकता है। इस अवसर पर राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष डॉ. चन्द्रभान ने कहा कि जिस एकजुटता के साथ कांग्रेस काम करती आई है, उससे देश में आपसी सौहार्द्र व भाईचारा बढ़ा है।
स्थापना दिवस के अवसर पर पायलट ने प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय जयपुर पर पार्टी का ध्वज फहराया व कांग्रेसजनों को सम्बोधित किया। इसके बाद पूर्व मुख्यमंत्री हीरालाल शास्त्री की पुण्यतिथि के अवसर पर पुष्पांजलि कार्यक्रम हुआ। कार्यक्रम में प्रदेश कांग्रेस कमेटी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष गोपालसिंह शेखावत, उपाध्यक्ष महेन्द्रजीत सिंह मालवीय, राजेन्द्र चौधरी, डॉ. कर्णसिंह यादव, मुमताज मसीह, डॉ. खानू खां बुधवाली, राजीव अरोड़ा, महासचिव रूपेशकान्त व्यास, शंकर यादव, सुशील शर्मा, महेश शर्मा, रेहाना रियाज, बालकृष्ण खींची, ज्योति खण्डेलवाल, पवन गोदारा, प्रवक्ता सुरेश चौधरी, सचिव राजेश चौधरी, अय्यूब खान, महेश शर्मा दौलतपुरा, पारसमल जैन पंच, वन्दना माथुर, राजेश कुमावत, हरजिन्द्र सिंह बरोड़, शोभा सोलंकी, प्रदेश कांग्रेस सेवादल के मुख्य संगठक राकेश पारीक, पूर्व सांसद डॉ. हरीसिंह, डॉ. प्रभा ठाकुर, पूर्व विधायक दीपेन्द्रसिंह शेखावत, रामचन्द्र सराधना, नवरंग सिंह, अशोक तंवर, प्रकाश बैरवा, जगदीश तिवाड़ी, आलोक बेनीवाल, चांदमल जैन, सत्येन्द्रसिंह राघव, आर.आर. तिवाड़ी, ओम राजोरिया, प्रतापसिंह चौधरी, दुर्गासिंह राठौड़, योगेश यादव, मोहन जेवरिया, गोपाल कैशावत, लियाकत अली, योगेन्द्र आर्य, लक्ष्मण मीना, विक्रमसिंह गुर्जर, मोहम्मद शरीफ, रामसहाय कांकरेलिया, पवन राजोरिया, मांगीलाल लखेरा, बिरदीचंद शर्मा, मंजूलता मीना, अखिलेश अत्री, अब्दुल रऊफ, देवाराम राजोरिया, मानसिंह कुमावत, पवन गोयल, सीताराम नेहरू सहित अनेक कांग्रेसजन उपस्थित रहे। कांग्रेस स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में समस्त जिला एवं ब्लॉक कांग्रेस मुख्यालयों पर भी कार्यक्रम हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *