स्वाइन फ्लू: घरों पर जाकर करेंगे स्क्रीनिंग

स्वाइन फ्लू: घरों पर जाकर करेंगे स्क्रीनिंग

-चिकित्सा मंत्री ने की स्वाइन फ्लू की समीक्षा
-प्रदेश के हालात हुए खराब
जयपुर। स्वाइन फ्लू को लेकर प्रदेश के हालात खराब है और ऐसा लगता है कि सरकार के पास इससे निपटने के लिए कोई कार्ययोजना नहीं है और जो है, वह फैल हो चुकी है। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री कालीचरण सराफ ने कहा कि प्रदेश में स्वाईन फ्लू से बचाव एवं रोकथाम के लिए स्वाइन फ्लू पॉजिटिव पाए गए प्रभावित क्षेत्रों में घर-घर कर जाकर स्क्रीनिंग की जाएगी एवं स्वाइन फ्लू के लक्षण पाये जाने पर जांच के साथ ही रोकथाम व उपचार के लिए दवाईयां उपलब्ध कराई जाएगी। सवाई मानसिंह चिकित्सालय में स्वाईन फ्लू के लिए अनवरत 24 घण्टे ओपीडी, जांच व रिपोर्टिग की व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि स्वाईन फ्लू से डरने की नहीं बल्कि तत्काल जांच व उपचार कराने की जरूरत है। उन्होंने लक्षण प्रतीत होते ही तत्काल जांच कराने की अपील की है।
कालीचरण सराफ की अध्यक्षता में गुरूवार को प्रात: आयोजित स्वाइन फ्लू की समीक्षा बैठक में यह जानकारी दी गई। चिकित्सा मंत्री ने स्वाइन फ्लू की स्क्रीनिंग, दवाईयों की उपलब्धता, सैम्पल एकत्रित करने की सुविधा, जांच की व्यवस्था, आईसोलेशन वाडर््स की स्थिति, आईसीयू की व्यवस्था, नियंत्रण कक्ष की प्रभावशीलता एवं रेफरल सुविधाओं के बारे में विस्तार से जानकारी ली एवं आवश्यक निर्देश दिए।
उन्होंने बताया कि प्रदेश के सभी जिला अस्पतालों में स्वाइन फ्लू की जांच के लिए नमूने एकत्रित करने की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। उन्होंने एकत्रित नमूनों को जांच के लिए मेडिकल कॉलेजों में भिजवाकर तत्काल जांच रिपोर्ट लेने एवं पॉजिटिव पाए जाने पर यथाशीघ्र उपचार प्रारम्भ करने के निर्देश दिए। उन्होंने स्वाइन फ्लू प्रभावित क्षेत्रो में संबंधित रेपिड रेस्पॉन्स टीमें भिजवाकर घर-घर जाकर स्क्रीनिंग कराने तथा स्वाइन फ्लू के बारे में व्यापक प्रचार-प्रसार कर जनचेतना जाग्रत करने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि प्रभावित क्षेत्रों में एएनएम एवं आशा कार्यकर्ताओं को घर-घर जाकर स्क्रीनिंग के साथ ही स्वाइन फ्लू के बारे में जनचेतना जागृत करने के निर्देश दिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *