सकारात्मक वातावरण सकारात्मक परिणाम देता है: कलेक्टर

सकारात्मक वातावरण सकारात्मक परिणाम देता है: कलेक्टर

चित्तौडग़ढ़। पत्रकार समाज का आइना है और पत्रकार कभी स्वयं के लिए नहीं बल्कि समाज एवं सरकार के लिए कार्य करता है। मीडिया के साथी ही किसी योजना या कार्य की सफलता के लिए वातावरण तैयार करते हैं। उक्त विचार जिला कलेक्टर ने रविवार को स्टेशन रोड स्थित एक गार्डन में राजस्थान पत्रकार परिशद् की ओर से आयोजित स्नेह मिलन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए व्यक्त किये।

राजस्थान पत्रकार परिषद् की जिला इकाई की ओर से कैलेण्डर वर्श 2018 के आगमन तथा 2017 की विदाई वेला में रविवार सुबह रेलवे स्टेषन के सामने स्थित तुलसी गार्डन में एक स्नेह मिलन समारोह आयोजित किया गया। समारोह को संबोधित करते हुए जिला कलेक्टर इन्द्रजीतसिंह ने संपूर्ण जिलेवासियों तथा पत्रकारों को नव वर्ष की शुभकामना देते हुए कहा कि यह अत्यन्त हर्ष का विशय है कि जिले में पत्रकारों द्वारा समय समय पर अन्य स्तंभों को बुलाकर ऐसे आयोजन किये जाते हैं। उन्होंने कहा कि ऐसा सकारात्मक माहौल बहुत कम जिलों में देखने को मिलता है।

जिला कलेक्टर ने राजस्थान पत्रकार परिषद् के सकारात्मक कार्यो एवं आयोजनों की तारीफ करते हुए कहा कि पत्रकारों की सकारात्मक पूर्ण माहौल से योजनाओं एवं कार्यो के सकारात्मक परिणाम आते है। पत्रकार समाज और सरकार के सेतु का कार्य करते है। समारोह को संबोधित करते हुए प्रषिक्षु आईपीएस सुधीर चौधरी ने कहा कि पत्रकारिता का मुख्य उद्देश्य सत्य को सामने लाना है और इसके लिए बहुत साहस की जरूरत होती है। उन्होने कहा कि पत्रकार बधाई के पात्र है जो समाज के प्रतिनिधित्व के रूप में सरकार के लिए कार्य करते है। पत्रकार समाज का दर्पण होते है।

पुलिस वृत्ताधिकारी मुख्यालय गजेन्द्रसिंह जोधा ने स्नेह मिलन समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि अखबार आज भी एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। पत्रकारिता शुरू में एक कठिन कार्य हुआ करता था लेकिन आज संसाधन बढ़े हैं। उन्होंने समाचारों के साथ ही सामान्य ज्ञान एवं अन्य ज्ञानवर्धक जानकारियों को भी समय समय पर ज्यादा स्थान दिये जाने की आवश्यकता बताते हुए कहा कि जल्दी का काम शैतान का होता है इसलिए प्रत्येक पहलू में पूर्ण ज्ञान और वैरिफिकेशन आवश्यक होना चाहिए। डिप्टी मुख्यालय ने नव वर्ष की शुभकामनायें देते हुए कहा कि पत्रकारिता का दायरा बहुत बड़ा है इसलिए जिम्मेदारी भी ज्यादा हो जाती है। पूर्व सूचना एवं जनसंपर्क निदेशक नटवर त्रिपाठी ने पूर्व और वर्तमान पत्रकारिता के परिपेक्ष्य में प्रकाश डालते हुए कहा कि पत्रकार को सूचना एवं तकनीकी ज्ञान होना चाहिए ताकि जल्दी से जल्दी तथा बेहतर समाचारों का प्रेशण हो सके। उन्होने सक्सेस स्टोरी की आवश्यकता बताते हुए कहा कि आज के पत्रकारों को समय समय पर सक्सेस स्टोरी अवश्य देनी चाहिए। प्रारंभ में जिलाध्यक्ष संजय खाबिया ने स्वागत उद्बोधन देते हुए राजस्थान पत्रकार परिशद् की संगठनात्मक एवं रचनात्मक गतिविधियों पर प्रकाश डाला। संचालन राकेश पाराशर द्वारा किया गया जबकि आभार प्रदर्शन प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य विवेक वैष्णव द्वारा किया गया। समारोह में क्षेत्रीय सांसद सी.पी. जोशी, पूर्व विधायक सुरेन्द्रसिंह जाड़ावत, शहर कांग्रेस अध्यक्ष प्रेम प्रकाश मुन्दडा, नगर परिषद् में नेता प्रतिपक्ष संदीप शर्मा, पूर्व पालिकाध्यक्ष रमेषनाथ योगी, शहर कोतवाल ओमप्रकाश सौलंकी, सदर थानाधिकारी शिवलाल मीणा आदि भी उपस्थित थे। इस मौके पर जिला मुख्यालय के पत्रकारों के साथ ही निम्बाहेड़ा, भदेसर उपखण्ड सहित अन्य ग्रामीण क्षेत्रों के पत्रकार व जिला इकाई के सदस्य उपस्थित थे।

प्रेस भवन के रूप में नये वर्ष में मिलेगा तोहफा
राजस्थान पत्रकार परिषद् की पहल पर अन्य संगठनों के साथ मिलकर जिला मुख्यालय पर पत्रकारों के लिए प्रेस भवन की मांग प्रशासन से की गई थी। इस पर रविवार को आयोजित स्नेह मिलन समारोह में जिला कलेक्टर ने कहा कि प्रेस भवन सहित अन्य पुराने मुद्दों को प्रशासन द्वारा गहनता से देखा जा रहा है तथा नववर्ष में इसके सकारात्मक परिणाम आपकों देखने को मिलेंगे। पत्रकारों पर देश भर में हो रहे हमलों के मामले में राजस्थान पत्रकार परिषद् के प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य विवेक वैश्णव ने 16 नवम्बर को प्रेस दिवस के मौके पर सांसद सी.पी. जोशी को यूएनओं का हवाला देते हुए इस मुद्दे कों संसद में भी उठाने की मांग की थी। इसी बात पर रविवार को आयोजित समारोह में पुन: सांसद जोशी को अवगत कराने पर उन्होंने आश्वस्त किया है कि बजट सत्र के दौरान नि:सन्देह इस मामले में सकारात्मक पहल करते हुए वे संसद में उठायेंगे।

किया सम्मान, मनाया जन्मदिन
अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राजन दुष्यंत के पदोन्नत होने पर स्नेह मिलन समारोह में राजस्थान पत्रकार परिषद् की ओर से उनका सम्मान अभिनन्दन करते हुए सदस्यों द्वारा उपरना पहनाकर तथा श्रीसांवलिया सेठ की छवि भेंट कर शुभकामना देकर उज्जवल भविष्य की कामना की गई। इसी प्रकार कोतवाली में पदस्थ एएसआई मोहनलाल चौधरी के रविवार को ही सेवानिवृत्त होने पर राजस्थान पत्रकार परिषद् सदस्यों ने उपरना एवं पगडी भेंटकर स्वस्थ्य एवं दीघार्यु जीवन की कामना की गई। रविवार को ही पत्रकार परिषद् के सदस्य सत्यनारायण कुमावत का जन्मदिन स्नेह मिलन समारोह में ही केक काटकर मनाया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *