‘रीट 11 फरवरी को:10 लाख परीक्षार्थी बैठेंगे परीक्षा में

'रीट 11 फरवरी को:10 लाख परीक्षार्थी बैठेंगे परीक्षा में

जयपुर। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, अजमेर द्वारा प्रदेश में राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा ‘रीटÓ का आयोजन 11 फरवरी को निर्धारित परीक्षा केन्द्रों पर किया जाएगा। इसमें इस बार लगभग 10 लाख परीक्षार्थी भाग लेंगे। प्रदेश में लगभग 2600 परीक्षा केन्द्रों पर यह परीक्षा आयोजित की जाएगी।

शिक्षा राज्य मंत्री वासुदेव देवनानी की अध्यक्षता में सोमवार को ‘रीटÓ परीक्षा के संबंध में शिक्षा संकुल में आयोजित राज्य स्तरीय उच्चाधिकार समिति की बैठक में यह जानकारी दी गई। बैठक में देवनानी ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि परीक्षा की गोपनीयता के संबंध में सभी स्तरों पर प्रभावी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि परीक्षा केन्द्रों पर मोबाईल, ब्लूटूथ आदि इलेक्ट्रोनिक उपकरणों के जरिए किसी भी प्रकार की नकल नहीं हो। उन्होंने कहा कि परीक्षा केन्द्रों पर यद्यपि यह उपकरण निषेध है परन्तु फिर भी इस संबंध में समुचित सतर्कता रखते हुए परीक्षा में नकल को सभी स्तरों पर रोका जाए।

देवनानी ने बताया कि ‘रीटÓ परीक्षा को गोपनीय तथा प्रभावी रूप में करवाए जाने के लिए कानून एवं सुरक्षा व्यवस्था के विशेष प्रबंध किए जाएं। उन्होंने सभी जिलों में परीक्षार्थियों की संख्या के अनुसार समुचित प्रबंध किए जाने, जिला स्तर पर कंट्रोल रूम की स्थापना करने, प्रत्येक परीक्षा केन्द्र की भौतिक जांच के बाद परीक्षा केन्द्र निर्धारण, परीक्षा सामग्री की प्राप्ति व वितरण की समुचित व्यवस्थाएं सुनिश्चित किए जाने आदि के लिए भी अधिकारियों को निर्देश दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *