सिटी पैलेस के संरक्षित भवनों के बीच खड़ा हो गया अवैध निर्माण

सिटी पैलेस के संरक्षित भवनों के बीच खड़ा हो गया अवैध निर्माण

जयपुर। जयपुर के सिटी पैलेस के बिल्कुल पास और जनानी ड्योढ़ी जैसी हैरिटेज इमारत के बिल्कुल करीब, आतिश मार्केट के हैरिटेज परकोटे के बराबर तीन मंजिला निर्माण सड़क पर ही कर लिया गया।

जी हां बरसों से हम देखते आ रहे हैं कि यह जमीन खाली पड़ी थी, इस खाली जमीन पर तीन मंजिला मकान बना लिया गया। इसे पूरी तरह प्राचीन शैली पर बनाया जा रहा है ताकि जब इसे गुलाबी रंग में रंग दिया जाएगा तो फिर ये निर्माण भी जायज मान लिया जाएगा। खास बात ये है कि जिस क्षेत्र में यह निर्माण हो रहा है वह जयपुर नगर निगम की अतिक्रमण शमन समिति के अध्यक्ष सुरेन्द्रसिंह रोबिन का वार्ड है। वे यहीं से पार्षद चुने गए हैं और खबर ये है कि आज तक कोई भी नगर निगम का नुमाइंदा इस निर्माण को रोकने के लिए नहीं पहुंचा। इसके क्या मायने निकाले जाने चाहिए। क्योंकि ऐसा तो है नहीं कि इस निर्माण पर राज परिवार को जानकारी नहीं होगी, या खुद पार्षद रोबिन को जानकारी नहीं होगी, या फिर इस क्षेत्र के लगने वाले नगर निगम के हवामहल जोन पश्चिम को जानकारी नहीं होगी।

सबको इसकी जानकारी होने के बावजूद भी इस निर्माण को किसी ने नहीं रोका जो जयपुर के हैरिटेज के साथ बड़ा खिलवाड़ है। ये एक उदाहरण है, अन्यथा पूरे पुराने जयपुर के ऐसे ही हालात है। सत्ताधारी दल के लोग ही इस तरह के निर्माणों में जुटे हुए हैं और इनको रोकने के लिए किसी अधिकारी की हिम्मत भी दिखाई नहीं देती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *