आगजनी में 5 लोगों की मौत के बाद जागा स्थानीय निकाय विभाग, जारी किए निर्देश

आगजनी में 5 लोगों की मौत के बाद जागा स्थानीय निकाय विभाग, जारी किए निर्देश

-अग्निशमन वाहनों की समय पर मरम्मत होगी, नए अग्निशमन केन्द्र बनेंगे

जयपुर। हमेशा की तरह जयपुर में एक और भीषण अग्निकांड के बाद प्रशासन ने अपनी जागरुकता दिखाई है। ऐसी जागरुकता अक्सर दिखाई देती है लेकिन फिर सब कुछ ढीला हो जाता है। विद्याधर नगर की दुर्घटना के बाद प्रदेश की अग्निशमन सेवाओं को और अधिक सुदृढ़ करने के लिए स्वायत्त शासन विभाग ने सभी नगरीय निकायों को निर्देशित किया है।

 

स्वायत्त शासन विभाग ने सभी नगरीय निकायों को अग्निशमन सेवाओं को और अधिक सुदृढ़ एवं त्वरित बनाने के लिए एक परिपत्र जारी किया है। जिसमें नगरीय निकायों को निर्देशित किया है कि नगरीय निकायों में अग्निशमन सेवाओं में काम आने वाले अग्निशमन वाहनों की समय पर मरम्मत करवाई जाये एवं वाहनों में आग पर काबू पाने के लिए सभी आवश्यक संसाधन एवं उपकरण उपलब्ध रहें। परिपत्र में यह निर्देश भी दिये है कि बहुमंजिला इमारतों, होटल्स, मैरिज गार्डन, उद्योगों, पेट्रोल पम्पों तथा गैस एजेन्सियों पर निजी एजेन्सियों के माध्यम से कार्यरत कार्मिकों को अग्निजनित दुर्घटनों से बचाव के लिए आवश्यक प्रशिक्षण भी दिया जाये एवं हाल ही में निर्मित नवीन अग्निशमन केन्द्रों का उपयोग किया जाये तथा जिन नगरीय निकायों में अग्निशमन केन्द्रों का निर्माण अधूरा है, वहॉ निर्माण कार्य शीर्घ पूरा किया जाए तथा नगरीय निकायों में कार्यरत अग्निशमन सेवा के अधिकारी/कार्मिक, स्कूलों/कॉलेजों तथा जहां आवश्यकता हो वहॉ पर अग्निजनित दुर्घटना के बचाव के उपाय की भी जानकारी दी जाये एवं अग्निशमन सेवाओं में सुदृढ़ता बनी रहे, इसके लिए समय-समय पर मौक ड्रिल भी किया जाये।

 

प्रमुख शासन सचिव, स्वायत्त शासन विभाग डॉ. मनजीत सिंह ने फायर सैस की राशि जो जयपुर विकास प्राधिकरण व अन्य प्राधिकरणों व संस्थाओं में बकाया है उसे लेने के लिए अतिरिक्त मुख्य सचिव नगरीय विकास विभाग को पत्र लिखा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *