मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे के निर्देश पर परकोटे को विश्व धरोहर में कराया जाएगा शामिल

मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे के निर्देश पर परकोटे को विश्व धरोहर में कराया जाएगा शामिल

जयपुर। जयपुर शहर की चार दीवारी क्षेत्र को विश्व धरोहर सूची में शामिल करने के लिए नामांकन किया जाएगा।
मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने इस संबध में प्रमुख शासन सचिव, स्वायत्त शासन विभाग डॉ. मनजीत सिंह को पत्र लिख कर निर्देश दिये हैं। उन्होंने अपने पत्र में निर्देश दिए हैं कि राजस्थान की राजधानी जयपुर देश के खूबसूरत शहरों में सें एक है तथा जयपुर शहर को यूनेस्कों द्वारा 2015 में शिल्प एवं लोक कला के शहर का नाम दिया गया है। राज्य सरकार एवं जयपुर शहर के नागरिकों के प्रयासों से जयपुर शहर की स्वच्छता एवं सौंदर्यता में निरन्तर सुधार हो रहा है एवं यहॉ के सांस्कृतिक वातावरण का लाभ यहां आने वाले पर्यटक एवं नागरिक उठा रहे हैं।

जयपुर शहर की चार दीवारी क्षेत्र देश में 18वीं शताब्दी का नगर नियोजन, सांस्कृतिक परम्पराओं का अनुकरणीय उदाहरण है। उन्होंने जयपुर शहर की चार दीवारी क्षेत्र को विश्व धरोहर सूची में नामंकन किये जाने के लिए निर्देश देते हुए कहा है कि प्रदेश की राज्य सरकार जयपुर शहर को यूनेस्कों की विश्व विरासत सूची में शामिल करवाये जाने के लिए उत्सुक एवं प्रतिबद्ध है। विश्व धरोहर केन्द्र पेरिस के नवीनतम परिचालन दिशा-निर्देशों के अनुसार सभी आवश्यकताओं की पूर्ति करते हुए राज्य सरकार ने एक साल पूर्व देश के पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग को जयपुर की चार दीवारी क्षेत्र के नामांकन के सभी दस्तावेज सौंप दिये थे।

उन्होंने बताया कि विश्व धरोहर सूची में जयपुर शहर की चार दीवारी क्षेत्र को विश्व धरोहर सूची में शामिल किये जाने के लिए नामांकन की अंतिम तिथि एक फरवरी है। अत: उक्त तिथी से पूर्व नामांकन की सभी कार्रवाई पूर्ण की जाये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *