लूट की योजना बनाते छह धरे गये: पिस्टल, कारतूस, लाल मिर्च पाउडर आदि बरामद

लूट की योजना बनाते छह धरे गये: पिस्टल, कारतूस, लाल मिर्च पाउडर आदि बरामद

चितौडग़ढ़ (विवेक वैष्णव)। शहर में लगभग एक सप्ताह पूर्व हुई जैन मंदिर चोरी के खुलासे में जुटी कोतवाली पुलिस को रविवार को एक महत्वपूर्ण कामयाबी उस वक्त हासिल हुई जब मुखबिर की सूचना पर लूट की योजना बनाते छह आरोपियों को हथियार सहित पकड़ा गया। इन आरोपियों के निषाने पर एक मंदिर सहित मार्बल व्यवसायी तथा एक सब्जी विक्रेता थी जिनके लिए ये विगत एक माह से योजनाबद्ध थे तथा रोजाना रैकी कर रहे थे।

षहर कोतवाल ओमप्रकाश सोलंकी ने बताया कि रविवार रात को मुखबिर से सूचना मिली थी कि गांधीनगर स्थित आकाशवाणी रोड पर सुनसान स्थान पर तीन मोटर साइकिलें खड़ी हुई है तथा कुछ युवक बैठे हुए है जो किसी लुट की योजना को अंजाम देने की फिराक में है। इस पर कोतवाल मय जाप्ते के वहां पहुंचे तथा झाडिय़ों की ओट में बैठे कुछ युवकों को घेरा डालकर दबोचा। लूट की योजना को विफल करने में कोतवाली पुलिस के वृश्र निरीक्षक ओमप्रकाश सोलंकी, बुधाराम विश्नोई, एएसआई देवीलाल, कानिस्टेबल रामावतार, पुष्पराज सिंह, उमर खां, सुरेन्द्रसिंह, डूंगरसिंह, रतनलाल, दशरथ सिंह, हेमव्रतसिंह, शंकरसिंह शामिल थे।

हिरासत में लिये गये युवकों में कच्ची बस्ती निवासी शाहरूख काणा उर्फ बाडू पुत्र नजीर मोहम्मद पठान, शाहरूख खान उर्फ खु पुत्र जाहिद खान पठान, गांधीनगर सेक्टर 5 निवासी सरफराज अहमद उर्फ मोनू पुत्र सराफल अली, चन्देरिया थाना क्षेत्र के रोलाहेडा निवासी राहुल पुत्र स्व. प्रभुलाल जाट, माताजी की पाण्डोली निवासी रोहित पुत्र भैरूलाल सालवी तथा बीकानेर के सिटी कोतवाली थाना क्षेत्र के राव बीकाजी की टैकरी निवासी तथा हाल गांधीनगर सेक्टर 4 निवासी आदिल हुसैन पुत्र मोहम्मद इकबाल षामिल है। षाहरूख काणा इस गिरोह का सरगना बताया जाता है और नीमच निवासी फिरोज भी इनसे बराबर संपर्क में रहा है। कोतवाली लाकर इनसे पूछताछ करने में चौकाने वाले तथ्य सामने आये। इन्होने पूछताछ में बताया कि ये लोग एक गिरोह बनाकर पिछले एक माह से योजनाबद्ध थे। योजना को अंजाम देने के लिए इन्होने सम्बन्धित कर रैकी भी कर ली थी तथा सिर्फ योजना को अंजाम देना बाकी था। यदि समय रहते ये युवक पुलिस के हत्थे नही चढ़ते और ये अपनी योजनाओं को अंजाम दे देते तो पुलिस के लिए भारी सिरदर्द हो सकता था। गिरफ्तार सभी युवक 19 से 25 वर्श के बीच के है।

मंदिर सहित व्यवसायी थे इनके निशाने पर
पूछताछ में इन युवकों ने बताया कि इनके निशाने पर जे. बी. मार्बल व्यवसायी से लूट के साथ ही चन्देरिया थाना क्षेत्र का हनुमान मंदिर का छत्र तथा सदर थाना क्षेत्र में कुम्भानगर में सब्जी बेचने वाली एक महिला के जेवर थे। इसके लिए ये विगत एक माह से योजनाबद्ध थे। सभी आरोपी रोजाना रात्रि को गांधीनगर के जे.बी. काम्प्लेक्स में किराये से रहने वाले पावटिया निवासी इनके मित्र रमेष जाट के कमरे पर मिलते थे तथा दिनभर की रैकी की जानकारी का आदान प्रदान करते थे।

हथियार के साथ चोरी की मोटर साइकिलें बरामद
कोतवाली पुलिस ने इनके कब्जे से एक पिस्टल मय दो जिन्दा कारतूस, दो धारदार चाकू, लाल मिर्च पाउडर, बड़े पेचकस, काटने की चार आरी, दो मास्टर चाबी सहित चित्तौड़ एवं चन्देरिया क्षेत्र से चुराई गई तीन चोरी की मोटर साइकिलें भी बरामद की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *