जमींदोज हुई चार मंजिला अवैध बिल्डिंग

जमींदोज हुई चार मंजिला अवैध बिल्डिंग

-जयपुर विकास प्राधिकरण की पत्रकार कॉलोनी धौलाई में कार्रवाई

जयपुर। जयपुर विकास प्राधिकरण के प्रवर्तन दस्ते ने मंगलवार को बड़ी कार्रवाई को अंजाम देते हुए अवैध रूप से बनाई गई चार मंजिला इमारत को जमींदोज कर दिया।

धौलाई स्थित पत्रकार कॉलोनी में बनी इस इमारत पर जेडीए ने सुबह ही कार्रवाई शुरू कर दी। इस इमारत में तहखाने सहित चार मंजिलों का निर्माण अवैध रूप से किया गया था। जेडीए का पंजा इस इमारत पर चलना शुरू हुआ तो कुछ ही पलों में यह बिल्डिंग भरभरा कर गिर गई। इस बिल्डिंग में शॉपिंग सेंटर सहित कई दुकानें और वाणिज्यिक गतिविधियां चल रही थीं।

साल 2016 में उदय कंस्ट्रक्शन कंपनी ने पत्रकार कॉलोनी में 330 वर्गगज के भूखंड संख्या सी-34 पर बेसमेंट समेत चार मंजिला बिल्डिंग का निर्माण कार्य शुरू किया था। कपंनी की ओर से सेटबैक समेत कई नियमों का उल्लंघन करते हुए यह निर्माण कार्य किया जा रहा था। इस पर पिछले वर्ष जेडीए को इस अवैध निर्माण की जानकारी मिली। इस पर जयपुर विकास प्राधिकरण ने कार्रवाई करते हुए चार मंजिला निर्माणधीन इमारत को सीज कर दिया था।

दुस्साहस ऐसा कि सीज के बाद भी निर्माण
सीज किए जाने के बावजूद उदय कंस्ट्रक्शन कंपनी ने बिना अनुमति के अवैध रूप से यह इमारत पूरी बना दी। इमारत बनाने के बाद उदय कंस्ट्रक्शन कंपनी ने यहां दुकानें, रेस्टारेंट समेत आदि के लिए बेचान कर दिया अथवा किराए पर दे दिया।जेडीए ने फिर से कंपनी को नोटिस जारी किया। इसके बाद कंपनी जेडीए की कार्रवाई के विरोध में जेडीए ट्रिब्यूनल से स्टे लेकर आई।

स्टे खारिज होने के नवें दिन कार्रवाई
लेकिन 8 जनवरी को जेडीए ट्रिब्यूनल ने उदय कंस्ट्रक्शन कंपनी की अपील खारिज कर दी और जेडीए को बिल्डिंग पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए। इसके बाद जेडीए ने अधिक समय नहीं लेते हुए स्टे खारिज होने के दूसरे ही दिन नोटिस जारी किया और समुचित जवाब नहीं मिलने पर नवें दिन भारी पुलिस बल के साथ जेडीए का दस्ता इस अवैध इमारत पर कार्रवाई करने के लिए पहुंचा और निर्माण हटाना शुरू कर दिया।

विरोध हुआ, लेकिन कार्रवाई करके ही मानें
जैसे ही जेडीए दस्ते ने अवैध निर्माण पर अपनी कार्रवाई शुरू की तो कंपनी की ओर से विरोध भी जताया गया। यहां मौजूद लोगों ने जेडीए प्रशासन के खिलाफ नाराजगी जताते हुए कार्रवाई के बीच में खलल पैदा किया। लेकिन जेडीए ने चार मंजिला अवैध इमारत पर अपना बुलडोजर चलाते हुए ध्वस्त कर दिया। देखते ही देखते चार मंजिला इमारत महज चंद सैंकड़ में भरभरा कर गिर गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *