डिजिटल प्रदर्शनी: लगता है बोल उठेंगे सरदार

डिजिटल प्रदर्शनी: लगता है बोल उठेंगे सरदार

जयपुर। लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल के जीवन के बारे में जानने के लिए उत्सुक शहर के विभिन्न स्कूल और कॉलेजों के छात्र-छात्राओं के लिए ‘एक भारत: सरदार पटेल प्रदर्शनी एक अनूठा अवसर साबित हो रही है। जयपुर सूचना केन्द्र में भारत के प्रथम गृहमंत्री स्व. सरदार वल्लभभाई पटेल के जीवन पर आधारित मोबाइल डिजिटल प्रदर्शनी के माध्यम से विद्यार्थी सरदार पटेल के जीवन और स्वतंत्रता संग्राम में उनके योगदान के बारे में विज्ञान की नवीनतम तकनीकों से जानकारी प्राप्त कर रहे हैं।

राज्य सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग की ओर से लगाई गई यह प्रदर्शनी भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय तथा राष्ट्रीय विज्ञान केन्द्र द्वारा तैयार की गई है। प्रदर्शनी में चित्रों, थ्री डी एनिमेशन, ऑक्यूलस बेस्ड वर्चुअल रियेलिटी, होलग्राफिक प्रोजेक्शन, काइनेटिक प्रोजेक्शन जैसे इंटरएक्टिव माध्यमों से सरदार पटेल के सम्पूर्ण जीवन, आजादी के पहले और बाद के भारत और विभिन्न देसी रियासतों व इटली और जर्मनी के एकीकरण से जुड़ी महत्त्वपूर्ण जानकारियां प्रदर्शित की गई हैं।

प्रदर्शनी में राजसी रियासतों के सिक्कों, झंडों, हथियारों, डाक टिकटों के बारे में भी विस्तृत जानकारी दी गई है। स्क्रीन पर हाथ लगाना भर है, और सरदार पटेल के बारे में आपकी चाही गई जानकारी आपके सामने आ जाती है। ना केवल ये जानकारियां दृश्य रूप में आपके सामने आती हैं, बल्कि आप चाहें तो रिसीवर के माध्यम से सुन भी सकते हैं। वहीं वर्चुअल रिएलिटी हैडसैट लगाकर आप पलक झपकते ही नई जानकारियां लेने एनिमेशन की दुनिया के सफर पर निकल पड़ते हैं।

प्रदर्शनी में मुगल साम्राज्य, ब्रिटिश साम्राज्य, भारत की आजादी और विभाजन से जुड़ी कई महत्त्वपूर्ण जानकारियां भी ऑडियो, विडियो और वर्चुअल माध्यम से दर्शाई गई हैं। इंटरेक्टिव क्विज भी इस प्रदर्शनी का एक आकर्षक फीचर है। सरदार पटेल की डिजिटल इमेज के साथ सैल्फी और उनके जीवन्त दिखने वाले स्टेच्यू के साथ तस्वीरें खिंचवाने के लिए भी प्रदर्शनी देखने के लिए आने वाले छात्र-छात्राएं खासा उत्साह दिखा रहे हैं।

यह प्रदर्शनी 15 फरवरी तक शनिवार व रविवार सहित, प्रतिदिन प्रात: 10.30 से शाम 5.30 बजे तक आमजन के लिये खुली रहेगी। इस मोबाइल डिजिटल प्रदर्शनी को देश भर में विभिन्न राज्यों में प्रदर्शित किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *