पद्मावत पर प्रदर्शन: जयपुर में तोडफ़ोड़, Rajpoot and allhindu comunity aginst Padymawat

पद्मावत पर प्रदर्शन: जयपुर में तोडफ़ोड़, Rajpoot and allhindu comunity aginst Padymawat

-राजस्थान और मध्यप्रदेश पहुंचे सुप्रीम कोर्ट, मंगलवार को होगी सुनवाई

टीवी चैनलों से प्राप्त सूचनाओं के आधार पर संकलित रिपोर्ट

फिल्म पद्मावत के प्रदर्शन की तय तारीख 25 नजदीक आ रही है, लेकिन इसका विरोध भी उतना ही मुखर होता जा रहा है। फिल्म की रिलीज को लेकर सोमवार को मध्यप्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, गुजरात और उत्तर प्रदेश में प्रदर्शन हुए। उत्तरप्रदेश में 200 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई। मध्यप्रदेश के इंदौर और भोपाल में राजपूत करणी सेना से जुड़े लोगों ने तोडफ़ोड़ की।

इधर जयपुर में भी इस फिल्म के विरोध में लोगों ने सड़कों पर उतर कर प्रदर्शन किया। संजय लीला भंसाली की यह फिल्म देशभर में 25 जनवरी को रिलीज होगी। मध्यप्रदेश के इंदौर में फिल्म के विरोध में करणी सेना के कार्यकर्ताओं ने सड़कों पर टायर जला कर प्रदर्शन किया। इंदौर से गुजरात जाने वाली बस सर्विस को बंद कर दिया गया है। कुछ लोगों ने यहां के मॉल में तोडफ़ोड़ की। थिएटर के सामने लगे फिल्म को पोस्टर फाड़ दिए। भोपाल, रतलाम और उज्जैन में भी लोगों ने प्रदर्शन किया।

उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर जिले के विभिन्न इलाकों में प्रदर्शनों को लेकर पुलिस ने दो सौ लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज (एफआईआर) की। ये प्रदर्शन पिछले 24 घंटे के दौरान हुए थे। पुलिस ने बताया कि समाचार चैनलों से फुटेज मंगवा कर कार्रवाई की जा रही है। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि यदि कोई सिनेमाघर इस फिल्म को नहीं दिखाना चाहेगा तो अच्छा होगा। अगर कोई इसकी स्क्रीनिंग करता है, तो उसे राज्य सरकार सिक्युरिटी देगी। हम सुप्रीम कोर्ट के आदेश को पूरी तरह से अमल करेंगे। करणी सेना के लोकेन्द्र सिंह कालवी ने सोमवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की। फिल्म के प्रदर्शन के खिलाफ जनता ही कफ्र्यू लगा दे और फिल्म देखने नहीं जाए। उन्होंने सिनेमाघर और मल्टीप्लेक्स मालिकों से कहा कि वे मूवी की स्क्रीनिंग न करें।

राजस्थान में डिस्ट्रीब्यूटर्स नहीं करेंगे फिल्म रिलीज
जयपुर, भीलवाड़ा समेत राज्य के कई हिस्सों में विरोध-प्रदर्शन हुए। करणी सेना का कहना है कि हमें विश्वास है कि जयपुर में कोई भी सिनेमाघर इस फिल्म को नहीं दिखाएगा। यदि कोई ऐसा करता है तो उसे इसका परिणाम भुगतने के लिए तैयार रहना चाहिए। भीलवाड़ा में करनी सेना का एक वर्कर उपेन्द्र सिंह सोमवार को भारत संचार निगम के 350 फीट ऊंचे टावर पर चढ़ गया और शाम तक मूवी को देशभर में बैन नहीं होने पर टावर से कूदकर आत्महत्या करने की धमकी देने लगा। बाद में उसे नीचे उतारा गया। उधरखबर मिली है कि कि फिल्म डिस्ट्रीब्यूटर्स मरुधर सिने एंटरटेनमेंट और यशराज जय पिक्चर्स ने फिल्म को रिलीज नहीं करने का फैसला किया है।

लॉ एंड ऑर्डर के आधार पर रोक सकते हैं स्क्रीनिंग
सुप्रीम कोर्ट में मध्य प्रदेश और राजस्थान सरकारों की तरफ से सोमवार को अपील दायर की गई। इसमें कहा गया है कि सुप्रीम कोर्ट पद्मावत की रिलीज पर दिए गए अपने पहले के ऑर्डर में सुधार करे। सुप्रीम कोर्ट ने ही 18 जनवरी को फिल्म को देशभर में रिलीज करने के ऑर्डर दिए थे। फिल्म को 25 जनवरी को रिलीज किया जाना है। दोनों राज्य सरकारों ने अपनी अपील में कहा है कि सिनेमैटोग्राफ एक्ट में इस बात को साफ किया गया है कि अगर किसी फिल्म से लॉ एंड ऑर्डर बिगडऩे की आशंका हो तो राज्य सरकारें फिल्म को बैन कर सकती हैं।

25 को भारत बंद का आह्वान
करणी सेना के प्रमुख लोकेंद्र सिंह कालवी ने 25 जनवरी को फिल्म पद्मावत की रिलीज के विरोध में भारत बंद का भी एलान किया है।

पीएम पद्मावत पर ऑर्डिनेंस लाएं, नहीं तो जनता कफ्र्यू लगाएंगे: तोगडिय़ा
विश्व हिंदू परिषद के अंतरराष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष प्रवीण भाई तोगडि़य़ा ने ऐलान किया है कि किसी भी कीमत पर देश में पद्मावत फिल्म हम रिलीज नहीं होने देंगे। 25 जनवरी को विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल के देशभर के कार्यकर्ता लोकतांत्रिक तरीके से सड़कों पर उतरेंगे। तोगडिय़ा ने सोमवार को यहां कहा, यह प्रश्न सिर्फ राजपूतों का नहीं है। यह सभी जाति के हिंदुओं के स्वाभिमान का प्रश्न है क्योंकि जौहर में सभी हिंदू जातियों की महिलाओं ने बलिदान दिया था। तोगडिय़ा ने कहा कि जब जलिकट्टू पर सुप्रीम कोर्ट ने रोक के आदेश दिए थे तब केंद्र सरकार ने हिंदुओं के स्वाभिमान के लिए सुप्रीम कोर्ट के आदेश के खिलाफ ऑर्डिनेंस पास किया था। ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र भाई मोदी से मेरी मांग है कि केंद्र सरकार पद्मावत फिल्म के रिलीज संबंधी सुप्रीम कोर्ट के आदेश के खिलाफ ऑर्डिनेंस निकालकर हिंदुओं के स्वाभिमान की रक्षा करें। अगर ऐसा नहीं होगा तो 25 तारीख को हम देशभर के सिनेमा हॉल्स के बाहर जनता कफ्र्यू लगाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *