मां सरस्वती का पूजन कर मनाया बसंतोत्सव

मां सरस्वती का पूजन कर मनाया बसंतोत्सव

चित्तौडग़ढ़ (विवेक वैष्णव)।

बसंत पंचमी का पर्व विद्यादायिनी, वीणावादिनी माँ सरस्वती का जन्मोत्सव के रूप में सोमवार को सेंट्रल एकेडमी सीनियर सैकण्डरी स्कूल सेंती में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।

इस अवसर पर सर्वप्रथम माँ सरस्वती की प्रतिमा का पूजन कर सरस्वती वंदना प्रस्तुत की गई। छात्रा प्रियांशी सेन ने बसंत पंचमी के त्योहार की संपूर्ण जानकारी प्रदान की व प्रेरणा गोखरू ने माँ सरस्वती के जन्म की कथा से विद्यार्थियों को परिचित कराया। साक्षी यादव ने काव्य पाठ किया। बासंती रंगों के परिधानों में सजी छात्राओं ने ऋतुराज वसंत के आगमन के आनंद को एक लुभावने समूह नृत्य के माध्यम से व्यक्त किया। शिक्षिका ममता मेनारिया ने वसंत पंचमी त्योहार को मनाए जाने के औचित्य से अवगत कराते हुए वि़द्यालय परिवार को बसंत पंचमी की शुभकामनाएं दीं।

गांधीनगर स्थित न्यू सेन्ट्रल अकादमी उ.प्रा.वि. में बसंत पंचमी पर्व हर्षोल्लास पूर्वक मनाया गया। इस अवसर पर विद्यालय स्टॉफ व छात्र-छात्राएं पीले वस्त्र पहनकर विद्यालय आए। विद्यालय की प्रधानाध्यापिका माया बघेरवाल ने माँ सरस्वती का माल्यार्पण व दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम की शुरूआत की। छात्र-छात्राओं ने सरस्वती वंदना की। विद्यालय के संचालक राधाकिशन साहू ने बसंत पंचमी का महत्व व मनाने के कारणों पर प्रकाश डाला। विद्यालय के छात्र-छात्राओं शिवम मीणा, अंजली शर्मा, निशी शर्मा, योगिता वैष्णव, साक्षी आचार्य, सृष्टि कंवर, फलक लौहार, निलेश शर्मा ने कविताएं, दोहे, नाटक, गीतों की प्रस्तुतियां दी। इस अवसर पर विद्यालय की अध्यापिकाएं टीना उपाध्याय, हेमलता शर्मा, रितु शर्मा, प्रियंका सालवी, सोहन कंवर, नैना कंवर, लाली सुथार व तबस्सुम बानु ने बसंत का हमारे जीवन मेें महत्व बताया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *