विद्याधर नगर अग्निकांड मामले में सरकार-निगम को हाईकोर्ट का नोटिस: High court notice to government and corporation in Vidyadhar Nagar case

विद्याधर नगर अग्निकांड मामले में सरकार-निगम को हाईकोर्ट का नोटिस:   High court notice to government and corporation in Vidyadhar Nagar case

जयपुर। विद्याधर नगर में हुए भीषण अग्निकांड़ में 5 लोगों की मौत होने के बाद राजस्थान हाईकोर्ट ने मामले में सख्ती दिखाई है। प्रदेश में कमजोर फायर फाइटिंग सिस्टम को लेकर हाईकोर्ट ने राज्य सरकार और नगर निगम प्रशासन को नोटिस जारी कर जवाब तलब किया है।

याचिकाकर्ता कुणाल रावत की ओर से दायर जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए मुख्य न्यायाधीश प्रदीप नंद्राजोग की खण्डपीठ ने नोटिस जारी कर 6 सप्ताह मेें जवाब पेश करने को कहा है। याचिकाकर्ता की ओर से अधिवक्ता सतीश खांडल ने कोर्ट को बताया कि प्रदेश में पर्याप्त फायर फाइटिंग सिस्टम नहीं है। जिसके चलते विद्याधर नगर में हुए हादसे में 5 लोगों की मौत हो गई थी।

इसके अलावा फायरकर्मियों और केन्द्रों के पास पर्याप्त संसाधनों का अभाव है। नेशनल बिल्डिंग कोड के अनुसार 40 हजार की जनसंख्या पर एक फायर बिग्रेड वाहन होना चाहिए, लेकिन शहर में 11 केन्द्रों पर केवल पचास वाहन ही हैं। ऐसे में संसाधनों व प्रशिक्षण की कमीं से संकट खड़ा हो रहा है। याचिका पर सुनवाई करते हुए हाईकोर्ट ने नोटिस जारी कर 6 सप्ताह में जवाब पेश करने के आदेश दिए है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *