अस्पताल संचालक और पत्थर कारोबारी पर आयकर छापे

अस्पताल संचालक और पत्थर कारोबारी पर आयकर छापे

-जयपुर सहित राज्य में विभिन्न ठिकानों पर एक साथ कार्रवाई

जयपुर। प्रदेश के एक अस्पताल चलाने वाले समूह और पत्थर कारोबारी के दर्जनों ठिकानों पर मंगलवार को आयकर विभाग ने छापे की कार्रवाई को अंजाम दिया।

दोनों कारोबारियों के जयपुर, उदयपुर और कोटा में करीब डेढ़ दर्जन से ज्यादा ठिकानों पर छापे मारे। विभाग की उदयपुर अन्वेशषण शाखा की टीमों ने मंगलवार सवेरे मेवाड़ अस्पताल समूह और मार्बल कारोबारी यूनाइडेट स्टोन के राजस्थान में उदयपुर, कोटा, अजमेर, बांसवाड़ा, भीलवाड़ा और जयपुर में 15 ठिकानों पर छापे मारे। जयपुर में विभाग की टीम को खाली हाथ लौटना पड़ा क्योंकि उक्त ठिकाना खाली था। राजस्थान के साथ मध्यप्रदेश और गुजरात में भी पांच ठिकानों पर भी कार्रवाई जारी। मार्बल का कारोबारी बड़ा एक्सपोर्टर भी है जबकि अस्पताल समूह के कई अस्पताल है। इनके व्यावसायिक ठिकानों के साथ आवासीय परिसर, माइंस और सहयोगियों पर के ठिकानों पर जांच का जारी है। बड़ी संख्या में लाकर भी मिले हैं जिन्हें बुधवार को खोला जा सकता है। साथ ही बड़ी मात्रा में नकदी भी मिली है जिसका सत्यापन किया जा रहा है।

विभाग की एयर इंटेलीजेंस यूनिट ने मंगलवार को सांगानेर हवाई अड्डे सर्जिकल और मेडिकल उपकरण के एक कारोबारी से 25 लाख रुपए की नकदी पकड़ी। बाद में कारोबारी के ठिकाने पर छापे कार्रवाई शुरू कर दी गई। विभाग के जयपुर स्थित अफसरों को मुंबई के आयकर अधिकारियों ने कारोबारी के बारे में जानकारी दी थी। कारोबारी भुवनेश्वर से जयपुर वाया मुंबई इंडिगो की उड़ान से आ रहा था। मुंबई में तलाशी के दौरान उसके हैंडबैग में 25 लाख रुपए मिले। वहां पूछताछ के बाद इसकी जानकारी जयपुर में विभागीय अफसरों को दे दी गई जिसके बाद जयपुर पहुंचने पर उसे रोक लिया गया। पूछताछ में वह इन रूपयों के बारे में संतोषजनक जवाब नहीं दे सका। बाद में विभाग ने उसके जयपुर में अजमेर रोड पर मिशन कंपाउंड में व्यावसायिक प्रतिष्ठान में सर्वे भी किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *