कृषि सत्तर लाख नौकरियां अच्छी पहल बजट रोजगारन्मुखी: तोषनीवाल

कृषि सत्तर लाख नौकरियां अच्छी पहल बजट रोजगारन्मुखी: तोषनीवाल

जयपुर। वंडर सीमेंट के प्रबंध निदेशक जगदीशचन्द्र तोषनीवाल ने इस बार के आमबजट को विकासोन्मुखी बताते हुए इसकी सराहना की है। तोषनीवाल ने कहा कि इस वर्ष कृषि संबंधी लगभग 70 लाख नौकरियां उत्पन्न हुईं। इसे और गति देते हुए ग्रामीण क्षेत्र के विकास हेतु बजट में विशेष प्रावधान किए गए हैं। इनमें किसानों को पूर्ण समर्थन मूल्य प्रदान करने तथा कृषि.कार्य हेतु ऋण की सीमा 11 लाख करोड़ रुपए तक बढ़ाने जैसे कदम शामिल हैं। इससे ग्रामीण क्षेत्र में पर्याप्त सरप्लस उत्पन्न हो सकेगा। इसके अलावा सरकार ग्रामीण क्षेत्र को आजीविका उपलब्ध कराने हेतु 14.34 लाख करोड़ रुपए खर्च करने की इच्छुक है। इन सभी उपायों से ग्रामीण क्षेत्र में बेहतर मांग बढ़ेगी जिससे तरक्की के कई नए द्वार खुलेंगे।

वंडर सीमेंट 1 लाख करोड़ रुपए मोल के एकलव्य स्कूल निर्मित करने के लिए सरकार द्वारा उठाए गए कदम की सराहना करता है तथा यकीन करता है कि पढ़ेगा इंडिया तभी तो बढ़ेगा इंडिया।

हम 2.5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बन जाने पर अपनी सरकार को बधाई देते हैं और बतौर वंडर सीमेंट इसमें अपना योगदान देने को लेकर समान गर्व का अनुभव करते हैं। हम सरकार की अपेक्षाओं का समर्थन करते हैं और इन्हें पूरा करने में अपनी भूमिका बखूबी निभाएंगे। इसी के साथ- साथ हम अपेक्षा करते हैं कि सरकार भारतमालाए किफायती आवास प्रोजेक्ट और रेल नेटवर्क पर पूंजी खर्च करने जैसी अपनी विशाल विकासोन्मुख परियोजनाओं में हर एक को शामिल करेगी। मुझे यकीन है कि वे इंडस्ट्री के तमाम भागीदारों को इन परियोजनाओं में बराबर का हिस्सेदार बनाएंगे।

जैसा कि हमारे वित्त मंत्री ने उल्लेख किया है कि व्यापार करने में आसानी के पैमाने पर भारत 42 पायदान ऊपर चढ़ चुका है। मुझे उनको बधाई देते हुए गर्व महसूस हो रहा है। यह उनकी नीतियों और विकास केंद्रित सोच का ही सुफल है कि हम इस मुकाम तक पहुंचे हैं।
आखिर में एक बात और सीमेंट पर आयद जीएसटी की मौजूदा दरों को वर्तमान बजट में छुआ तक नहीं गया है लेकिन हम आशा करते हैं कि निकट भविष्य में इसे सुसंगत बनाने पर विचार किया जाएगा। सीमेंट पर लगने वाले जीएसटी में कटौती का अपने सपनों का घर खरीदने वाली आम जनता पर निश्चित रूप से सकारात्मक असर पड़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *