विकास के साथ नागरिकों का जीवन स्तर भी हुआ बेहतर-सिंह

विकास के साथ नागरिकों का जीवन स्तर भी हुआ बेहतर-सिंह

विधानसभा संवाददाता

जयपुर। राज्यपाल ने अपने अभिभाषण में कहा कि प्रदेश में शिक्षा, स्वास्थ्य, पेयजल, सड़क, आवास, ग्रामीण विकास, सामाजिक सुरक्षा, उद्योग, पर्यटन, सूचना और प्रौद्योगिकी सहित सभी क्षेत्रों में हुए ऐतिहासिक कार्यों के परिणामस्वरूप समग्र विकास के साथ ही राज्य के नागरिकों का जीवन स्तर बेहतर हो रहा है। राजस्थान भौगोलिक और सांस्कृतिक विविधताओं वाला विशिष्ट राज्य है। इन विविधताओं के कारण अलग-अलग क्षेत्रों की अपनी-अपनी विशिष्ट समस्याएं और आवश्यकताएं हैं। इन समस्याओं के निराकरण और आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए सरकार प्रतिबद्धता के साथ अथक प्रयास कर रही है।

चौदहवीं विधानसभा के दसवें सत्र को संबोधित करते हुए राज्यपाल ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की तारीफ करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के मजबूत नेतृत्व में आज देश हर क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ रहा है। देश की आर्थिक नीति हो या रक्षा नीति, अन्तरराष्ट्रीय संबंध हों या आंतरिक सुरक्षा, प्रधानमंत्री के साहसिक नेतृत्व से देश की एक अलग पहचान बनी है। विश्व की सबसे बड़ी अर्थ व्यवस्था बनने की ओर अग्रसर भारत की आवाज को विश्वभर में अधिक गंभीरता से सुना जाने लगा है। इससे देशवासियों के मनोबल पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा है। उन्होंने आर्थिक नीति की चर्चा करते हुए कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा लिए गए साहसिक आर्थिक निर्णयों से आर्थिक अपराधियों पर अंकुश लगा है। जीएसटी की क्रांतिकारी पहल द्वारा सम्पूर्ण देश में एक अच्छी व सरल कर पद्धति लागू की गई है। प्रदेश में भी इसके सकारात्मक परिणाम सामने होने लगे हैं।

उन्होंने भामाशाह योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, मुख्यमंत्री जल स्वाबलम्बन योजना, स्वच्छ भारत मिशन योजना, कौशल और आजिविका विकास, निवेश प्रोत्साहन योजना, देवनारायण योजना, ग्रामीण विकास, अन्नपर्णा योजना का जिक्र करते हुए कहा कि कुशल और सक्षम नेतृत्व में जनकल्याणकारी योजनाओं के निर्माण एवं क्रियान्वयन से प्रदेश देशभर में विशिष्ट स्थान प्राप्त कर रहा है। सरकार ने पिछले चार वर्षों के कार्यकाल के दौरान सुराज संकल्प पत्र में किये गए वायदों को पूरा करने से जनता में सरकार की नीति व नीयत के प्रति विश्वास एवं आस्था और अधिक मजबूत हुई है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि इस सत्र में सदस्य विकास एवं जनहित के लिए व्यापक विचार-विमर्श कर प्रदेश के समग्र विकास और लोकहित के लिये सकारात्मक संवाद करेंगे तथा एक नई ऊर्जा और विश्वास के साथ देश और प्रदेश के उत्तरोत्तर विकास में भी रचनात्मक भागीदारी निभायंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *