जयपुर में हुई बैंक में रखे 925 करोड़ रुपए लूटने की कोशिश

जयपुर में हुई बैंक में रखे 925 करोड़ रुपए लूटने की कोशिश

सी-स्कीम के रमेश मार्ग पर एक्सिस बैंक में हुई वारदात

पुलिस सिपाही द्वारा बहादुरी से हवाई फायर करने पर भागे बदमाश

जयपुर। राजधानी जयपुर के सी-स्कीम जैसे इलाके में सचिवालय के पीछे स्थित एक्सिस बैंक को मंगलवार तड़के करीब ढाई बजे लूटने की नाकाम कोशिश हुई। बैंक पर तैनात पुलिस के सिपाही द्वारा बहादुरी से हवाई फायर करने से डरे बदमाश सब कुछ छोड़कर भाग छूटे।
ये एक्सिस बैंक की चेस्ट ब्रांच थी जिसमें करीब 925 करोड़ रुपए रखे हुए थे। डकैतों को भी संभवत: इस ब्रांच में रखी रकम की जानकारी थी और वे नोट भरने के लिए कट्टे तक लेकर पहुंचे थे।

मंगलवार तड़के लुटेरों ने सी स्कीम में अशोक नगर स्थित रमेश मार्ग पर एक्सिस बैंक में लूट की कोशिश की। लुटेरे सिक्योरिटी गार्ड को बंधक बना बैंक लूट को अंजाम देने ही वाले थे लेकिन वहां बैंक में मौजूद पुलिस के सिपाही ने बिना डरे फायर कर दिया और लुटेरे वहां से भाग खड़े हुए।

रात करीब ढाई बजे करीब 12 बदमाश हथियारों से लैस होकर एक्सिस बैंक की चेस्ट ब्रांच पहुंचे। वहां वे खिड़की तोडऩे का प्रयास करने लगे। आवाज सुनकर कांस्टेबल सीताराम ने उनसे पूछा- कौन हो। बदमाशों ने कोई जवाब नहीं दिया। उनके हाथ में हथियार देख कांस्टेबल समझ गया और हवाई फायर कर दिया। फायर होते ही बदमाश मौके से भाग गए। पुलिस कमिश्नर संजय अग्रवाल ने बताया कि बैंक में एक करीब 925 करोड़ रुपए थे। अगर ये डकैत सफल हो जाती तो संभवत:देश की अब तक की सबसे बड़ी डकैती होती। कांस्टेबल की सूझबूझ और बहादुरी से देश की सबसे बड़ी डकैती होने से बच गई। उन्होंने बताया कि कांस्टेबल सीताराम को गैलेंट्री अवार्ड दिए जाने की सिफारिश की जाएगी।

पुलिस सीसीटीवी फुटेज के आधार पर वारदात में शामिल बदमाशों की पहचान की कोशिश कर रही है। फिलहाल, पुलिस को आरोपियों का कोई सुराग हाथ नहीं लगा है।

बता दें कि ये मामला जयपुर के सी स्कीम स्थित रमेश मार्ग की चेस्ट ब्रांच का है। यह सचिवालय के ठीक पीछे का हिस्सा पड़ता है। बदमाश एक कार से आए और मैन गेट के ऊपर से कूदकर चेस्ट ब्रांच में घुस गए। उस वक्त वहां एक निजी सुरक्षा गार्ड तैनात था जिसे इन लुटेरों ने बंधक बना कर नीचे लेटा दिया। इसके बाद उन्होंने एक चैनल गेट के अंदर घुसने की कोशिश की। जहां पहले से एक पुलिस वाला तैनात था। बता दें कि हर चेस्ट ब्रांच में एक पुलिसवाला तैनात रहता है। इतने सारे बदमाशों को देखकर सीताराम नाम के पुलिसवाले ने फायर कर दिया। फायर होते ही बदमाश डर गए और वहां से भाग निकले। घटना की जानकारी के बाद अशोक नगर थाना पुलिस मौके पर पहुंची।

हथियार और नोट एकत्र करने के लिए कट्टे

चेस्ट ब्रांच में घुसे बदमाशों के पास बंदूकें भी थी। साथ भी वे नोटों को भरने के लिए कट्टे भी साथ लेकर आए थे। कमिश्नर संजय अग्रवाल, डीसीपी क्राइम विकास पाठक, डीसीसी साउथ योगेश दाधीच, सहित अन्य पुलिस कर्मी मौके पर पहुंचे।

पॉश और बहुत सुरक्षित इलाका

बैंक लूट की इस वारदात की कोशिश से ये साबित हो गया है कि अपराधियों में किसी का डर नहीं रहा और वे बेखौफ हो गए हैं। एक्सिस बैंक की ये ब्रांच प्रदेश के गृह मंत्री गुलाब चंद कटारिया के आवास से कुछ ही दूरी पर ही स्थित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *