जनता को मुख्यमंत्री राजे से उम्मीदें और सरकार से क्रियान्वयन का विश्वास

जनता को मुख्यमंत्री राजे से उम्मीदें और सरकार से क्रियान्वयन का विश्वास

बजट को दिया अन्तिम रूप
मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने रविवार शाम राज्य बजट को अंतिम रूप दिया। इस अवसर पर अतिरिक्त मुख्य सचिव वित्त डीबी गुप्ता, शासन सचिव वित्त (राजस्व) प्रवीण गुप्ता एवं शासन सचिव वित्त (बजट) मंजू राजपाल, विशेष सचिव वित्त (व्यय) एसके सोलंकी, निदेशक बजट शरद मेहरा उपस्थित थे।

जयपुर। सोमवार को मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे अपने कार्यकाल का अंतिम बजट पेश करेंगी। बजट से प्रदेशवासियों को काफी उम्मीदें है। खासतौर पर प्रदेश पर प्रदेश के कारोबारियों को इस बार के बजट में राहत मिलने की उम्मीद है। इसके अलावा लम्बे समय से चली आ रही नए जिले गठित करने की मांग भी इस बजट में पूरी होने की उम्मीद है।

हालांकि इस बजट के पेश होने के बाद राज्य सरकार को काम करने के लिए आठ माह मिलेंगे। अत: इन आठ महिनों में बजट योजनाओं के क्रियान्वयन करने की चुनौती भी रहेगी। कारोबारियों को इस बजट से अधिक आशाएं हैं। दरअसल जीएसटी लागू होने के बाद राजस्थान में निवेश प्रोत्साहन नीति ठप पड़ी है। अब इसे नए रूप से लागू करने की घोषणा हो सकती है। वहीं एमएसएमई सेक्टर के लिए भी वसुंधरा राजे घोषणाएं कर सकती हैं। पिछले बजट में राजे ने 50 लाख रुपए और इससे कम टर्नओवर वाले एमएसएमई को टैक्स में छूट देते हुए 2 फीसदी कर दिया था।

व्यापारियों के लिए एमनेस्टी स्कीम लाई जा सकती है। प्रदेश में ठप पड़े रियल एस्टेट बिजनेस के लिए भी बजट में कोई न कोई प्रावधान किया जा सकता है। राज्य में बजरी खनन पर रोक के बाद रियल एस्टेट और इंफ्रास्ट्रक्चर में कमी आई है। लघु उद्योगों कों कर्ज से उबारने के लिए भी बजट में कोई बड़ी घोषणा की उम्मीद है। बजट में सबसे ज्यादा फोकस सड़क और रोजगार पर होगा। परमेश चंद कमेटी प्रदेश में नए जिलों के लिए अपनी रिपोर्ट सरकार को सौंप चुकी है। सरकार डीडवाना और ब्यावर को जिला बनाने की घोषणा कर सकती है। सरकारी विभागों में करीब एक लाख पद खाली हैं। बजट में 70 हजार से ज्यादा विभिन्न संवर्ग की नौकरियों की घोषणाएं भी होंगी। अर्जुन अवार्डी और अन्य खिलाडिय़ों के लिए नौकरियों में सीधी भर्ती का ऐलान किया जा सकता है। कर्मचारी सरकार से काफी नाराज चल रहे हैं। इसे दूर करने के लिए इस बार बजट में समयबद्ध पदोन्नति की कार्ययोजना घोषित की जा सकती है। का गिफ्ट भी मिल सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *