2253 परीक्षा केंद्रों पर रीट सम्पन्न

2253 परीक्षा केंद्रों पर रीट सम्पन्न

-राजधानी में रविवार के दिन भी रही अफरातफरी और जाम के हालात

-मुरलीपुरा में परीक्षा केन्द्र पर छात्रा के सिर पर गिरी ईंट

जयपुर। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर की ओर से रविवार को प्रदेश के 2253 परीक्षा केंद्रों पर राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (रीट) का आयोजन किया गया। परीक्षा में नकल रोकने के लिए पुख्ता प्रबंध किए गए थे। परीक्षा संचालन तक भरतपुर संभाग के चार जिलों में इंटरनेट सेवा पूर्णतया बंद रखी गई। परीक्षा केन्द्रों पर फोटोकॉपियर, फैक्स मशीन आदि भी सीज थीं। रीट परीक्षा के चलते देर शाम तक शहर के अफरातफरी और जाम के हालात रहे।

इस बीच सोशल मीडिया पर पेपर लीक होने की खबरें भी खूब वायरल होती रहीं। रविवर सुबह 10 से 12.30 इस परीक्षा का आयोजन किया गया। इस मामले को लेकर एक परिवादी सिद्धमुख थाने पहुंचा और सोशल मीडिया पर वायरल रीट परीक्षा के पेपर को दिखाया। इसके बाद सिद्धमुख और नोहर पुलिस इस मामले में साजिशकर्ताओं तक पहुंचने की तलाश में जुट गई है।

इस बार रीट परीक्षा देने में महिलाओं की संख्या पुरुषों से ज्यादा थी। इस परीक्षा में 5 लाख 16 हजार 825 महिला परीक्षार्थी और 4 लाख 62 हजार 943 पुरूष परीक्षार्थी रीट थे। महिलाओं की संख्या पुरुषों से अधिक है। रीट में द्वितीय स्तर की परीक्षा में करीब 8 लाख अभ्यर्थी पंजीकृत थे। लेवल सैकंड (कक्षा 6 से 8) की परीक्षा प्रथम पारी में सुबह 10 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक हुई। लेवल फस्र्ट (कक्षा 1 से 5) की परीक्षा का समय द्वितीय पारी में दोपहर 2.30 बजे से सायं 5 बजे तक हुई।

महिला अभ्यर्थी के सिर पर गिरी ईंट

रविवार को परीक्षा के दौरान कई अभ्यर्थी लापरवाही के शिकार हुए। मुरलीपुरा स्थित न्यू सनराइज पब्लिक स्कूल के परीक्षा केंद्र पर एक अभ्यर्थी के सिर पर ईंट गिर गई जिससे उसके सिर में चोट आई। हालांकि अभ्यर्थी ने चोट के बावजूद परीक्षा दी। इसके अलावा एक अन्य मामले में टैगोर पब्लिक स्कूल की बस के गड्डे में गिर जाने से कई छात्रों को चोट लगी।

कान से ब्लूटूथ डिवाइस लगाई, अब कराना होगा ऑपरेशन

अलवर। जिले में रीट की परीक्षा के दौरान एक हाईटेक नकलची को पुलिस ने गिफ्तार किया गया है। जिसके बाद लोकेशन ट्रेस करने के साथ ही इस नकलची गिरोह के अन्य सदस्यों की तलाश की जा रही है। बता दें कि जिले के बहरोड़ पीजी कालेज में रीट परीक्षा के दौरान अभ्यर्थी रूगनाथ को नकल करते पकड़ा गया है। नकलची बिल्कुल मुन्नाभाई के अंदाज में ब्लूटूथ डिवाइस का इस्तेमाल करके नकल को अंजाम दे रहा था। परीक्षा के दौरान जांच करने आई टीम ने नकल कर रहे अभ्यर्थी को धर दबोचा। जिसके बाद कार्रवाई करते हुए उसे पुलिस के हवाले कर दिया गया।  रीट परीक्षा से पहले रूगनाथ ने अपने कान के अन्दर ब्लूटूथ डिवाइस लगा रखी थी। गिरफ्तार करने के बाद पुलिस इस डिवाइस को नहीं निकाल सकी। जिसके बाद अब इसे निकालने के लिए डाक्टर की सहायता ली जा रही है। मामले की जांच में जुटी पुलिस ने बताया कि अगर सामान्य तरीके डिवाइस नहीं निकाली जा सकी तो ऑपरेशन करवाना पड़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *