नागेन्द्रहाराय त्रिलोचनाय भस्मांगरागाय महेश्वराय। नित्याय शुद्धाय दिगम्बराय तस्मै नकाराय नम: शिवाय॥

नागेन्द्रहाराय त्रिलोचनाय भस्मांगरागाय महेश्वराय। नित्याय शुद्धाय दिगम्बराय तस्मै नकाराय नम: शिवाय॥

जयपुर। महा शिवरात्रि पर्व पर मंगलवार को जयपुर सहित प्रदेश के सभी शिवालयों और मंदिरों में पूजा अर्चना के लिए भक्तों का सैलाब उमड़ा। भगवान भोले का अभिषेक करने के लिए पूरे शहर के शिव मंदिरों में भक्तों का विशाल हुजूम उमड़ पड़ा।

शिवालयों में तड़के 4 बजे से ही श्रद्धालुओं ने शिव अराधना और पूजा अर्चना शुरू कर दी थी। चौड़ा रास्ता स्थित ताड़केश्वर महादेव मंदिर, झारखंड महादेव क्वींस रोड, बनीपार्क स्थित जंगलेश्वर महादेव, झोटवाड़ा रोड स्थित चमत्कारेश्वर मंदिर, मोतीडूंगरी स्थित एकलिंगेश्वर महादेव मंदिर में बम-बम भोले की गूंज के साथ पूजा अर्चना का दौर शुरू हो गया। अलसुबह से ही भक्तों की भारी भीड़ यहां नजर आई।

दो मंदिर खुले एक दिन के लिए

राजधानी जयपुर में दो शिव मंदिर है जो सिर्फ वर्ष में एक बार शिवरात्रि पर ही आमजन के दर्शनार्थ खुलते हैं। सिटी पैलेस स्थित राज राजेश्वर मंदिर और मोतीडूंगरी स्थित एकलिंग महादेव मंदिर। दोनों ही स्थानों पर श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। दिन में धूप में तेजी भी श्रद्धालुओं के श्रद्धा के सैलाब को थाम नहीं पाई और लोग घण्टों तक लाइन में लगकर भोले के दरबार में पहुंचे। उन्हें पंचामृत से स्नान कराया। आंकड़ा, भांग और धतूरा चढ़ाकर गाजर, बेर का भोग लगाया। बिल्वपत्र धारण कराए। अन्य मंदिरों में भी भक्त शिव का दर्शन कर दूध दही से अभिषेक करते हुए नजर आए। मंदिरों में हर-हर महादेव के उद्घोष के साथ बम-बम भोले की गंूज सुनाई दी। पूरा माहौल शिवमय नजर आया।

ताड़केश्वर मंदिर में उमड़ा हुजूम

जयपुर के ताड़केश्वर महादेव मंदिर में ये पर्व खास रहा। जहां देश की महिलाओं के साथ विदेशी भी इस पर्व को मनाने पहुंचे। इस दौरान सभी ने भोले के दरबार में नृत्य किया।

चार प्रहर की पूजा

शिवरात्रि पर कई श्रद्धालु चार प्रहर की पूजा भी करते हैं। पहले प्रहर की पूजा शाम 6.13 से 7.27 तक हुई। दूसरे प्रहर की पूजा रात 9.27 से  हुई। तीसरे प्रहर की पूजा 12. 42 से तड़के 3. 55 बजे तक और चौथे प्रहर की पूजा तड़के 3. 56 से सूर्योदय 6.13 बजे तक होगी।

कई लोग कल मनाएंगे शिवरात्रि
शहर में शिवरात्रि बुधवार को भी मनाई जाएगी। सूर्योदय से तिथि को मानने वाले श्रद्धालु बुधवार सुबह शिव की पूजा-अराधना करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *