महिलाएं अपने अधिकारों की अलख जगाएं – रेहाना रियाज

महिलाएं अपने अधिकारों की अलख जगाएं - रेहाना रियाज

– इंदिरा गांधी के प्रेरक जीवन से प्रेरणा लें
– जयपुर शहर महिला कांग्रेस की ” मैं साहस हूँ ” कार्यशाला सम्पन्न

जयपुर। ‘ महिलाओं को अपने कानूनी अधिकारों के प्रति जागरूक होना चाहिए और इसके लिए वे संगठित होकर संवाद की अलख जगाएं । इसके साथ ही महिला अधिवक्ता, जनप्रतिनिधि,. सामाजिक कार्यकर्ता और शिक्षित महिलाएं समाज की कमजोर वर्ग की महिलाओं की सहयोगी व शक्ति बनें । ” यह विचार आज जयपुर शहर जिला महिला कांग्रेस की कार्यशाला ‘ मैं साहस हूँ ‘ में उभर कर आया । पिंकसिटी प्रेस क्लब में आयोजित इस कार्यशाला में बड़ी संख्या में महिलाओं ने भाग लिया ।
कार्यशाला की मुख्य अतिथि राजस्थान प्रदेश महिला कांग्रेस की अध्यक्ष रेहाना रियाज चिश्ती ने अपने संबोधन कहा कि इंदिरा गांधी पूरे राष्ट्र की प्रेरणा शक्ति थीं, उन्होंने देश के प्रधानमंत्री के रूप में भारत को विश्व में प्रतिष्ठा दी । वहीं समाज के वंचित वर्ग के लिए वे सदैव संवेदनशील रहीं। ‘ गरीबी हटाओ ‘, बीस सूत्री कार्यक्रम, बैंकों का राष्ट्रीयकरण ऐसे ही कदम थे ।
रेहाना रियाज ने इंदिरा गांधी को साहस की प्रतिमूर्ति बताते हुए कहा कि इंदिरा गांधी का संकल्प था कि जो सशक्त है वे अपने से कमजोर को आगे बढ़ाये । इसलिए समाज की महिला डॉक्टर, वकील, सामाजिक कार्यकर्ता, पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी, शिक्षक महिला उत्पीड़न, घरेलू हिंसा के खिलाफ खुलकर आगे आये और महिला सम्मान व गरिमा के विषय पर

चेतना जगाये ।
कार्यशाला में प्रदेश महिला कांग्रेस की उपाध्यक्ष व जयपुर जिला प्रभारी डॉ. पुष्पा गुप्ता ने कहा कि शोषित महिला के खिलाफ मानसिकता बदलनी चाहिए और उसे कानूनी कवच एवं संरक्षण मिलना चाहिए । कार्यशाला को पुलिस अधिकारी ज्योत्सना मिश्रा, अधिवक्ता नीना पारीक, हेमलता डोई, व्याख्याता राजकुमारी वर्मा, सामाजिक कार्यकर्ता श्वेता मिश्रा ने भी संबोधित किया । जयपुर शहर जिला महिला कांग्रेस की अध्यक्ष मंजूलता मीणा ने कहा कि महिला सुरक्षा व सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के क्रियान्वयन में महिलाओं को शिक्षित करने के लिए अभियान चलाया जाएगा ।
कार्यक्रम का संचालन प्रदेश महिला कांग्रेस प्रवक्ता व सोशल मीडिया प्रभारी सोनाक्षी वशिष्ठ ने करते हुए कहा कि महिलाओं को सोशल मीडिया के जरिए भी अपने अधिकारों की आवाज़ उठानी चाहिए इसके लिए महिला कांग्रेस ग्राम पंचायत स्तर तक अभियान चलाएगी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *