रेलवे में बम्पर महाभर्तियां: 62 हजार 907 पदों पर भर्ती प्रक्रिया प्रारम्भ

रेलवे में बम्पर महाभर्तियां: 62 हजार 907 पदों पर भर्ती प्रक्रिया प्रारम्भ

जयपुर। रेलमंत्री पीयूष गोयल की पहल से रेलवे में युवाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए भर्ती प्रक्रिया प्रारम्भ की है। रेलवे द्वारा 62 हजार 907 पदों पर भर्ती की अधिसूचना जारी कर दी गई है और इन पदों हेतु आवेदन की अंतिम तिथि 12 मार्च 2018 रखी गई है।
इस संबंध में रेलमंत्री ने ट्वीट के माध्यम से जानकारी प्रदान की है कि रेलवे में युवाओं के लिये अवसर-ग्रुप डीके 62,907 पदों पर रेलवे ने हाई स्कूल तथा आईटीआई पास युवाओं के लिये भर्ती प्रक्रिया शुरू की है, योग्य अभ्यर्थी इन पदों के लिये आवेदन कर सकते है, आवेदन की अंतिम तिथि 12 मार्च, 2018 है।

इन पदों हेतु भर्ती प्रक्रिया का माध्यम आनलाइन रखा गया है और यह प्रक्रिया रेलवे द्वारा स्थापित 16 रेलवे भर्ती बोर्ड के माध्यम से की जाएगी। युवाओं को रोजगार प्रदान करने के लिये ग्रुप डी के 62 हजार 907 पदो का चयन रेलवे के विभिन्न जोनल रेलवे के लिये किया जा रहा है। रेलवे में ट्रेक मैन, गेट मैन, पाइन्टसमैन, सहायक, पोर्टर, हॉस्पिटल अटेण्डेट, सिगनल और दूरसंचार, विद्युत, इंजीनियरिंग, यान्त्रिक, परिचालन विभाग, वाणिज्य तथा कार्यालय में कार्यरत् हेल्पर व खलासी के पदों को ग्रुप डी पद की श्रेणी में रखा जाता है। इस भर्ती प्रक्रिया में 12 हजार 445 पद कोर्स कंप्लिटेड एक्ट अप्रैन्टिस के भी है।

उपरोक्त पदों के आवेदन पत्र रेलवे भर्ती बोर्ड की अधिकृत वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन ही प्रस्तुत किये जाएंगे। इसके अन्तर्गत अभ्यर्थी को चुनी हुई रेलवे भर्ती बोर्ड के लिये अधिसूचित सभी पदों के लिये केवल एक ही भर्ती बोर्ड में आवेदन करना होगा। एक से अधिक आवेदन करने वाले को अयोग्य और वर्जित माना जायेगा। ग्रुप डी के उपरोक्त पदों के लिये आयु सीमा 18 से 31 वर्ष रखी गई है तथा शैक्षणिक योग्यता के लिये अधिसूचित पदों के लिये आनलाइन आवेदन प्रस्तुत करने की अन्तिम तिथि तक मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं तथा आईटीआई होना चाहिये। निर्धारित मापदण्डों को पूर्ण करने वाले तथा सही आवेदन प्रस्तुत करने वाले अभ्यर्थियों हेतु आनलाइन परीक्षा का आयोजन किया जायेगा। कम्प्यूटर आधारित परीक्षा उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को षारीरिक परीक्षा के लिये बुलाया जायेगा। आनलाइन परीक्षा तथा शारीरिक परीक्षा के आधार पर नियुक्ति प्रक्रिया होगी।

उत्तर पश्चिम रेलवे के लिये रेलवे भर्ती बोर्ड, अजमेर द्वारा 4755 ग्रुप डी पदों हेतु भर्ती की प्रक्रिया की जायेगी। आवदेन करने वाले सभी उम्मीदवारों से अपील है कि वो किसी भी व्यक्ति/दलालों के झांसे में न आये, रेलवे द्वारा भर्ती हेतु पारदर्शी तथा स्वच्छ प्रक्रिया के लिये आनलाइन परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *