पीएनबी घोटाला: जयपुर से जुड़े तार, गीतांजलि और नक्षत्र पर दूसरे दिन भी ईडी के छापे

पीएनबी घोटाला: जयपुर से जुड़े तार, गीतांजलि और नक्षत्र पर दूसरे दिन भी ईडी के छापे

जयपुर। पंजाब नेशनल बैंक में 11500 करोड़ रुपए के घोटाले के मामले में प्रवर्तन निदेशालय की ओर से जयपुर में छापामार कार्रवाई दूसरे दिन शुक्रवार को भी जारी रही। गीतांजली और नक्षत्र ज्वैलर्स समूह पर छापे की कार्रवाई के दौरान बड़े पैमाने पर सोना, डायमंड और बेशकीमती स्टोन जब्त किए गए हैं। जयपुर के सीतापुरा और स्पेशल इकॉनोमिक जोन में ईडी की कार्रवाई जारी हैं। ईडी की टीमें जब्त दस्तावेजों की जांच कर रही हैं।

प्रवर्तन निदेशालय ने गुरुवार को गीतांजली ज्वैलर्स निर्माण यूनिट पर छापे की कार्रवाई शुरू की थी। ईडी ने गीतांजली ज्वैलर्स समूह के जयपुर में ज्वैलर्स निर्माण के लिए स्पेशल इकॉनोमिक जोन में गीतांजली यूनिट, सीतापुरा में ज्वैलरी निर्माण ईकाई, ज्वैलरी शो-रूम, कंपनी के गोदाम और जयपुर में गीतांजली ज्वैलर्स से जुड़े व्यक्तियों के घर और दफ्तर पर छानबीन शुरू की। प्रवर्तन निदेशालय राजस्थान की टीमें सभी ठिकानों पर दस्तावेजों की छानबीन में जुटी हैं। गौरतलब है कि गीतांजली ज्वैलर्स सेबी में रजिस्टर्ड कंपनी है जिसके देशभर में 220 शहरों में निर्माण ईकाइयों के साथ साथ ज्वैलरी के शो-रूम भी हैं। पीएनबी घोटाले में गीतांजली समूह की वित्तीय लेन-देन संदिग्ध मिलने के कारण प्रवर्तन निदेशालय इसकी जांच कर रहा है।

यह घोटाला लेटर ऑफ अंडरटेकिंग की आड़ में चल रहा था। इसके तहत एक बैंक की गारंटी पर दूसरे बैंक पेमेंट कर रहे थे। इस घोटाले में पंजाब नैशनल बैंक के अलावा यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, इलाहाबाद बैंक और एक्सिस बैंक के नाम भी सामने आ रहा है। हालांकि इन बैंकों का कहना है कि वह पीएनबी के लेटर ऑफ अंडरटेकिंग के आधार पर यह पेमेंट कर रहे थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *