ओलावृष्टि से तबाह हुआ किसान, खड़ी फसल चौपट हुई

-मुख्यमंत्री ने दिए गिरदावरी के निर्देश

-आसमानी बिजली से हुई एक बच्चे की मौत

जयपुर। प्रदेश के किसान पर एक बार फिर मौसम ने मार कर दी। रविवार को मौसम ने ने जब करवट बदली तो किसान की खेत में खड़ी फसलें चौपट हो गई। सीकर, जयपुर, बीकानेर व अलवर, झुंझुनू व चूरू सहित कई जगहों पर दोपहर बाद बारिश हुई। जयपुर में काली घटाएं घिर आईं और कई इलाकों में तेज हवा के साथ बूंदाबांदी हुई। इससे मौसम खुशनुमा हो गया। वहीं शाहपुरा में बिजली गिरने से चार लोग झुलस गए। इन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। श्रीमाधोपुर में ओलों की चादर बिछ गई।

रविवार को जयपुर, सीकर, झुंझुनूं, बीकानेर और अलवर के कई इलाकों में तेज हवाओं के साथ बरसात हुई। कई जगहों पर बेर के आकार के ओले भी गिरे। इससे तापमान में गिरावट आई। मौसम विभाग के अनुसार उत्तर भारत में बढ़ती गर्मी और पाकिस्तान में पनपे पश्चिमी विक्षोभ के कारण बरसात हुई है। राजधानी जयपुर में दिन में काली घटाएं छा गईं और तेज हवा चलने लगी। इसके बाद हल्की वर्षा हुई। वहीं झुंझुनूं, सीकर व अलवर के बहरोड़ सहित कई स्थानों पर ओले गिरे।

फरवरी बीतते ही पारे ने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं। फरवरी के अंत तक जहां रात का तापमान 18 डिग्री के आसपास बना हुआ था, वह मार्च के शुरू में ही 20 से ऊपर पहुंच गया। हालांकि बीती रात तापमान गिरा, जिससे 19 डिग्री पर रह गया। उधर, दिन का तापमान फरवरी में जहां अधिकतम 32 डिग्री रहा, मार्च शुरू होते ही यह तापमान 33 डिग्री तक जा पहुंचा था। शनिवार को अधिकतम तापमान 33.2 डिग्री दर्ज किया गया, वहीं रविवार को सुबह से ही धूप से तेजी रही।

इस बारिश से खेतों में तैयार फसल को नुकसान हो गया है। बहरोड़ (अलवर) उपखंड क्षेत्र में दोपहर बाद मौसम ने करवट बदली। तेज गर्जना के साथ रिमझिम बारिश का दौर शुरू हुआ। वही बहरोड़ विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न गांवों में ओलावृष्टि होने से फसलों को खासा नुकसान हुआ है। रुक रुककर कभी तेज तो कभी रिमझिम बारिश का दौर देर रात तक जारी रहा। खराब मौसम को देखते हुए किसानों की चिंता बढ़ी गई। बहरोड़ में रबी फसल की कटाई का दौर शुरू हो चुका है। ऐसे में बारिश होने से कटी हुई फसलों एवं खेतों में तैयार लहरा रही फसल को नुकसान हुआ।

बिजली गिरने से चार लोग झुलसे

शाहपुरा के अलवर तिराहे पर बिजली गिरने से चार लोग झुल गए। ये लोग एक मकान की दीवार बना रहे थे तभी इन पर बिजली गिर गई। सभी को अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है।

मुख्यमंत्री ने ओलावृष्टि से नुकसान की गिरदावरी के निर्देश दिए

मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने रविवार को सीकर और अलवर सहित प्रदेश के कुछ जिलों में हुई ओलावृष्टि के कारण फसलों को हुए नुकसान पर चिंता जाहिर की है और प्रभावित क्षेत्रों में तत्काल सर्वे करने के निर्देश दिए हैं।
राजे ने आपदा प्रबन्धन विभाग के अधिकारियों और प्रभावित जिलों के कलक्टर को निर्देशित किया है कि रबी की फसल को ओलावृष्टि एवं बारिश से हुए नुकसान का आकलन करें और रिपोर्ट जल्द से जल्द राज्य सरकार को भेजें, ताकि आगे की कार्रवाई की जा सके। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार किसानों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है और उनको किसी प्रकार की कठिनाई नहीं आने दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *