झुंझुनूं में पीएम मोदी की जनसभा आज, सीएम राजे ने लिया व्यवस्थाओं का जायजा

झुंझुनूं में पीएम मोदी की जनसभा आज, सीएम राजे ने लिया व्यवस्थाओं का जायजा

जयपुर। मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने बुधवार को झुंझुनूं पहुंचकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के गुरुवार को यहां होने वाले राष्ट्रीय पोषण मिशन शुभारंभ तथा बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के विस्तार कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा लिया।

राजे ने आयोजन व्यवस्था का बारीकी से निरीक्षण किया। सार्वजनिक निर्माण तथा परिवहन मंत्री यूनुस खान ने मुख्यमंत्री को पाण्डाल व्यवस्था, बैठक व्यवस्था एवं आयोजन की अन्य तैयारियों के बारे में जानकारी दी। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि समारोह में आने वाले लोगों के लिए पेयजल सहित अन्य आवश्यक सुविधाओं की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। राजे ने विशाल हवादार पांडाल तथा अन्य व्यवस्थाओं की तैयारी पर संतोष व्यक्त किया। उन्होंने इस दौरान विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधियों से भी मुलाकात की। बड़ी संख्या में आए किसानों ने भी मुख्यमंत्री के झुंझुनूं पहुंचने पर उनका स्वागत किया।

समारोह स्थल पर बड़ी संख्या में उपस्थित स्कूली बालिकाओं को देखकर मुख्यमंत्री उनसे मिलने पहुंची। मुख्यमंत्री ने उनसे कहा कि जिस प्रकार दिसम्बर-2014 में झुंझुनूं से बेटी-बचाओ, बेटी पढाओ आंदोलन राज्यभर में शुरू हुआ था, उसी उत्साह के साथ 8 मार्च को भी इस अभियान के विस्तार कार्यक्रम में शामिल हों। उन्होंने कहा कि इस अभियान को देशभर में आन्दोलन का रूप देने में झुंझुनूं जिला अग्रणी रहा है। इस अवसर पर छात्राओं ने मंगलवार को विनियोग विधेयक पर बहस के जवाब में मलसीसर में महिला कॉलेज खोले जाने की घोषणा करने पर मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया।

इस दौरान खान मंत्री सुरेन्द्रपाल सिंह टीटी, महिला एवं विकास मंत्री अनिता भदेल, अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष सुन्दरलाल, सांसद संतोष अहलावत, भाजपा अध्यक्ष अशोक परनामी, विधायक शुभकरण चौधरी, नरेन्द्र कुमार, मुख्य सचिव एनसी गोयल, प्रमुख सचिव सार्वजनिक निर्माण आलोक, जिला कलेक्टर दिनेश कुमार यादव, पुलिस अधीक्षक मनीष अग्रवाल सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण एवं अधिकारी उपस्थित थे।

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस
संतुलित विकास के लिए महिलाओं की समान भागीदारी आवश्यक: राजे

जयपुर। मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर प्रदेश की सभी महिलाओं को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं दी हैं। राजे ने अपने संदेश में कहा कि आज सम्पूर्ण विश्व में महिलाएं अपनी योग्यता के दम पर विभिन्न क्षेत्रों में पहचान स्थापित कर रही हैं। संतुलित विकास के लिए अतिआवश्यक है कि सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक सहित सभी क्षेत्रों में महिलाओं की समान भागीदारी सुनिश्चित हो।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार महिला सशक्तीकरण के लिए प्रतिबद्ध है। इसके लिए सरकार ने भामाशाह तथा मुख्यमंत्री राजश्री जैसी योजनाएं चला रखी हैं। लैंगिक अनुपात सुधारने के लिए राज्य में पीसीपीएनडीटी एक्ट के क्रियान्वयन की सराहना राष्ट्रीय स्तर पर की गई है। बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना के अंतर्गत भी राज्य में उल्लेखनीय कार्य हुआ है। श्रीमती राजे ने प्रदेशवासियों का आह्वान किया है कि सभी व्यक्ति महिला उत्थान और सशक्तीकरण में अपनी सक्रिय भागीदारी निभाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *