एसओजी का खुलासा: पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में ऑनलाइन नकल

एसओजी का खुलासा: पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में ऑनलाइन नकल

-परीक्षा केन्द्र संचालक सहित छह गिरफ्तार

जयपुर। पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में ऑनलाइन नकल करवाने का सनसनीखेज खुलासा हुआ है। मामले में कामयाबी हासिल करते हुए एसओजी की टीम ने बीती देर रात को जयपुर में ऑनलाइन नकल गिरोह से जुड़े करीब 6 युवकों को हिरासत में लिया है। ये युवक हरियाणा और एमपी के बताए जा रहे हैं। उनसे पूछताछ की जा रही है।

अतिरिक्तमहानिदेशक पुलिस एटीएस एवं एसओजी उमेष मिश्रा ने बताया कि राजस्थान पुलिस कानिस्टेबल भर्ती परीक्षा 2017 का आयोजन एप्टेक लिमिटेड कम्पनी के द्वारा करवाया जा रहा है। आईजीपी मुख्यालय संजीव नार्जरी को सूचना प्राप्त हुई थी किमालवीय नगर रीको इन्डस्ट्रीज एरिया जयपुर में स्थित परीक्षा केन्द्र सरस्वती इन्फोटेक में कुछ परीक्षार्थियों को फायदा पहुंचाने के लिए परीक्षा केन्द्र संचालक द्वारा धांधली की जा रही है, जिस पर पुलिस मुख्यालय द्वारा एसओजी को इस सम्बन्ध में अविलम्ब आवश्यक कार्रवाई के निर्देश दिए जाने पर पुलि समहानिरीक्षक एसओजी दिनेश एम.एन. के निर्देशन में एप्टेक लिमिटेड कम्पनी के अधिकारियों एवं एसओजी के अधिकारियों संजय श्रोत्रिय डीआईजी एसओजी, करन शर्मा एएसपी, पुष्पेन्द्र सिंह एएसपी, ललित शर्मा एएसपी, सूर्यवीर सिंह पुलिस निरीक्षक, रवीन्द्र सिंह उ.नि., शैलेन्द्र शर्मा हैडकानि., नरेन्द्र सिंह कानि., राम प्रकाश कानि., असर खां कानि., राजेन्द्र सिंह कानि. एवं थानाधिकारी मालवीय नगर अजय शर्मा की संयुक्त टीम ने सरस्वती इन्फोटेक के पार्टनर विकास मलिक सहित 6 अभियुक्तों को गिरफ्तार कर लिया।

गौरतलब है कि राजस्थान में पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए पहली बार कंप्यूटर के जरिए ऑनलाइन परीक्षा आयोजित की गई थी। इसके लिए पीएचक्यू ने एफटैक कंपनी को ठेका दिया था। यह परीक्षा गत 7 मार्च से शुरु हुई थी। जो कि 45 दिनों तक चलनी थी।
इस ऑनलाइन परीक्षा के लिए राजस्थान में जयपुर, जोधपुर, अजमेर, अलवर, बीकानेर, झुंझुनूं, कोटा, सीकर, श्रीगंगानगर और उदयपुर में कई इंस्टीट्यूट्स में एग्जाम सेंटर बनाए गए थे जिनमें तीन पारियों में अभ्यर्थियों की ऑनलाइन परीक्षा ली जानी थी। इन परीक्षा केंद्रों में एग्जाम के करीब एक घंटे पहले अभ्यर्थियों को प्रवेश दिया जाता था।

मालवीय नगर इण्डस्ट्रीयल एरियॉ जयपुर का कांस्टेबल भर्ती परीक्षा केन्द्र निरस्त

पुलिस मुख्यालय ने सरस्वती इन्फोटेक एफ-31 द्वितीय तल अपैक्स सर्किल के.एस. फोर्ड सर्विस के पास मालवीय नगर इण्डस्ट्रीयल एरिया जयपुर का कांस्टेबल भर्ती परीक्षा केन्द्र को निरस्त करने का फैसला लिया है। पुलिस के अनुसार प्रथम चरण की 13 मार्च, 2018 से 17 मार्च, 2018 तक इस केन्द्र में प्रस्तावित 4000 अभ्यार्थियों को 3 अप्रेल, 2018 से जयपुर के अन्य केन्द्रों में समायोजित किया जाएगा। ये अभ्यार्थी जो प्रवेश पत्र एक अप्रेल, 2018 से डाउनलोड कर पाएंगे। इस तरह 20 मार्च, 2018 से 5 मई, 2018 के बीच होने वाली परीक्षाओं में इस केन्द्र के सभी अभ्यार्थियों को दूसरे केन्द्रों में समायोजित किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *