ख्वाजा के दरबार में मोदी की चादर पेश: नकवी ने पढ़ा पीएम का संदेश

ख्वाजा के दरबार में मोदी की चादर पेश: नकवी ने पढ़ा पीएम का संदेश

अजमेर। ख्वाजा गरीब नवाज के 806वें उर्स की सोमवार को औपचारिक शुरुआत हुई। उर्स के पहले दिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गरीब नवाज के दर पर अपनी चादर पेश भेजी। पीएम मोदी की चादर लेकर केन्द्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी सोमवार को अजमेर पहुंचे। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच नकवी ने पीएम की चादर पेश की और देश-प्रदेश में अमन चैन खुशहाली की दुआ मांगी। इस मौके पर पीएम मोदी का वीडियो संदेश भी प्रसारित किया गया।

सांप्रदायिक सौहार्द और कौमी एकता की मिसाल ख्वाजा गरीब नवाज के दर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की ओर से भेजी गई चादर सुबह पौने दस बजे केन्द्रीय मंत्री नकवी चादर लेकर दरगाह पहुंचे। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच बुलंद दरवाजे और महफिलखाने से होते हुए पीएम की चादर को जन्नति दरवाजे से अंदर ले जाया गया। न्द्रीय मंत्री नकवी की और से मजार शरीफ पर पीएम की चादर पेश की गई और दुआ की गई। करीब 15 मिनट तक नकवी ने मजार शरीफ के पास बिताए। इसके बाद अंजुमन कमेटी की ओर से नकवी की दस्तारबंदी की गई और तर्बरुक भेंट किया गया।
बुलंद दरवाजे से पीएम मोदी का संदेश पढ़कर सुनाया गया। पीएम ने अपने संदेश में गरीब नवाज को महान आध्यात्मिक परंपराओं का प्रतीक बताया और कहा कि गरीब नवाज की ओर से की गई मानवता की सेवा भविष्य की पीढिय़ों के लिए हमेशा प्रेरणा रहेगीं।
गौरतलब है दरगाह के इतिहास में पहली बार पीएम का वीडियो संदेश भी प्रसारित किया गया। हालांकि यह संदेश लिखित संदेश से अलग था। पिछले दिनों दिल्ली आए जार्डन किंग अब्दुल्ला द्वितीय बिन अल हुसैन की मौजूदगी में विज्ञान भवन में आयोजित इस्लामिक कॉन्फ्रेंस के दौरान पीएम मोदी के दिए भाषण के अंश को आज यहां प्रसारित किया गया, जिसमें पीएम मोदी ने कहा कि भारत ने दुनिया को अमन चैन की राह दिखाई है। पीएम मोदी ने निजामुद्दीन औलिया की दरगाह का भी यहां जिक्र किया।

मोदी का संदेश

भारत की फिजा में सभी धर्मों की खुशबू फैली हुई है. सभी बड़े धर्म भारत के पालने में पले बढ़े हैं और इस देश में कई महान सूफी संत हुए हैं जिन्होनें मानवता की सेवा में अपनी जिंदगी गुजार दी और आपसी प्रेम और सदभाव का संदेश फैलाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *