जिले में 222 अग्रेंजी विषय के अध्यापकों को अगले सप्ताह नियुक्ति

जिले में 222 अग्रेंजी विषय के अध्यापकों को अगले सप्ताह नियुक्ति

जिला परिषद की साधारण सभा की बैठक संपन्न

जयपुर। जिला परिषद की साधारण सभा की बैठक शुक्रवार को जिला प्रमुख मूलचन्द मीना की अध्यक्षता में जिला परिषद के सभागार में आयोजित हुई। बैठक में सदस्यों ने ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, सार्वजनिक निर्माण विभाग, शिक्षा, पीएचईडी तथा महिला एवं बाल विकास सहित अन्य विभागों से संबंधित योजनाओं एवं कार्यक्रमों की प्रगति के बारे में अपने विचार और सुझाव रखते हुए क्षेत्र के लोगों की जरूरतों के बारे में सदन को अवगत कराया।

जिला प्रमुख मूलचन्द मीना ने विभागों से संबंधित हुई चर्चा में अधिकारियों को सरकार की योजनाओं एवं कार्यक्रमों से जनता को लाभान्वित कर इनके उद्देश्य को साकार करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि माडा योजना में बालिकाओं को स्कूटी वितरण की योजना से पात्र छात्राओं को लाभान्वित करने के लिए जिला परिषद के स्तर से विशेष प्रयास किये जा रहे हंै।
जिला कलेक्टर सिद्धार्थ महाजन ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि आगामी दिनों में जिले में चलाये जाने वाले न्याय आपके द्वार अभियान के तहत अन्य योजनाओं के साथ स्कूटी वितरण की योजना का भी अधिकाधिक प्रचार-प्रसार करे ताकि बालिकाओं को इससे लाभान्वित किया जा सके।
सदस्यों ने राज्य सरकार द्वारा पं. दीनदयाल उपाध्याय पट्टा वितरण अभियान की सराहना करते हुए कहा कि गरीब एवं पात्र लोगों को इसका पूरा लाभ मिले इसके लिए सरपंच एवं ग्राम सचिवों को सजगता से कार्य करने की आवश्यकता है। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग से संबंधित चर्चा में अधिकारियों ने बताया कि वर्तमान में मौसम बीमारियों के रोकथाम के लिए अभियान चलाया जा रहा है।

सदस्यों ने बस्सी के चिकित्सालय में सोनोग्राफी की सेवाएं शुरू करने की ओर सदन का ध्यान आकर्षित किया जिस पर अधिकारियों ने बताया कि यह सेवा शीघ्र आरम्भ होगी। दूदू के चिकित्सालय में भी सोनोग्राफी मशीन लगवाने की मांग की गई। बैठक में सार्वजनिक निर्माण विभाग पर हुई चर्चा में बताया गया कि जिले में ग्रामीण गौरव पथ के प्रथम एवं द्वितीय चरण के सभी 228 कार्य पूर्ण कर लिए गए है। इसके साथ ही तृतीय व चतुर्थ चरण में क्रमश: 122 व 97 कार्यों की नवीन स्वीकृतियां जारी की गई है, जिनका कार्य जून, जुलाई माह तक पूरा कर दिया जायेगा। शिक्षा विभाग से संबंधित चर्चा में जिले में ऐसे स्कूल जिनके नाम भूमि का नामांतरण अभी तक नहीं हुआ है, उसके लिए न्याय आपके द्वारा अभियान में आवश्यक कार्रवाई करने का निर्णय लिया गया।

इसके लिए शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये गये कि वे ऐसे स्कूलों की सूची अभियान से पूर्व संबंधित उपखण्ड अधिकारी व तहसीलदार को सुपर्द करे ताकि इन स्कूलों के नाम भूमि का नामांतरण किया जा सके। शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा जिले में 222 अग्रेंजी विषय के अध्यापकों को अगले सप्ताह नियुक्ति दी जा रही है। बस्सी के बासखो में एक विद्यालय में वीक्षक द्वारा बोर्ड परीक्षा में एक छात्र को सप्लीमेंट्री कॉपी नहीं दिये जाने के प्रकरण में शिक्षा विभाग के अधिकारियों को जांच कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये गये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *