सूरतगढ़ में मुख्यमंत्री जनसवांद: श्रीगंगानगर में 28 मार्च से होगी सरसों खरीद

सूरतगढ़ में मुख्यमंत्री जनसवांद: श्रीगंगानगर में 28 मार्च से होगी सरसों खरीद

जयपुर। मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने घोषणा की कि श्रीगंगानगर जिले में समर्थन मूल्य पर सरसों की खरीद 2 अप्रैल की बजाय 28 मार्च से शुरू की जाएगी। श्रीगंगानगर क्षेत्र के किसानों ने राजे से मुलाकात कर इस संबंध में आग्रह किया था। जिस पर उन्होंने तत्काल भारत सरकार से वार्ता कर सहमति प्राप्त कर ली है। अब बुधवार से ही सरसों की खरीद शुरू हो जाएगी।

राजे ने यह घोषणा मंगलवार को सूरतगढ़ में आयोजित जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान की। जनसंवाद में उपस्थित किसानों व अन्य लोगों ने तालियां बजाकर मुख्यमंत्री का इस पर आभार व्यक्त किया। गंगानगर जिले में अभी 19 खरीद केन्द्र खोले गए हैं। लेकिन जरूरत के हिसाब से इनकी संख्या शीघ्र ही बढ़ाई जाएगी। मुख्यमंत्री ने जनसंवाद में किसानों से गंगानगर जिले में विभिन्न सरकारी योजनाओं के अन्तर्गत करवाए गए कुण्ड एवं खाला निर्माण की जानकारी ली। किसानों ने बताया कि खालों के निर्माण से उन्हें टेल एण्ड पर भी भरपूर पानी मिल रहा है। राजे ने जनसंवाद कार्यक्रम में भामाशाह योजना, भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना, राजश्री योजना, पद्माक्षी योजना, पालनहार योजना, स्कूटी एवं लैपटॉप वितरण, श्रमिक कार्ड, निर्माण श्रमिक सहायता, ग्रामीण आवास योजना, उज्ज्वला योजना, छात्रवृत्ति, सामाजिक सुरक्षा पेंशनों के लाभार्थियों से मुलाकात कर इन योजनाओं के संबंध में फीडबैक लिया। उन्होंने छात्र-छात्राओं से पूछा कि उनकी छात्रवृत्ति समय पर बैंक खाते में आ रही है या नहीं। एक छात्रा ने स्कूल-कॉलेजों में खेल सुविधाएं बढ़ाने की मांग की। जिस पर मुख्यमंत्री ने वहां उपस्थित जनप्रतिनिधियों को सांसद एवं विधायक कोष से जिम एवं खेल सुविधाएं विकसित करवाने के निर्देश दिए।

श्रमिक कार्ड बनाने के काम में लाएं तेजी

मुख्यमंत्री ने श्रम विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि श्रीगंगानगर क्षेत्र में जिन श्रमिकों के कार्ड लंबित हैं, उन्हें शीघ्र कार्ड बनाकर उपलब्ध करवाएं और पेंडेंसी जीरो करें। इस पर श्रम आयुक्त टी रविकांत ने बताया कि श्रमिक कार्ड बनवाने में तेजी लाने के लिए यहां अलग से अधिकारी नियुक्त कर दिया है। गत एक माह में इस क्षेत्र में 8 हजार से अधिक श्रमिक कार्ड बनाए गए हैं। उन्होंने समाज कल्याण अधिकारी से दिव्यांगजन शिविर के बारे में जानकारी ली और निर्देश दिए कि इस कार्य में तेजी लाएं ताकि क्षेत्र के सभी दिव्यांगजनों को योजनाओं का लाभ मिल सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *