पेट्रोल-डीजल एवं पानी की दरों के विरोध में कांग्रेस का कलेक्ट्री पर हल्ला बोल

पेट्रोल-डीजल एवं पानी की दरों के विरोध में कांग्रेस का कलेक्ट्री पर हल्ला बोल

-विशाल प्रदर्शन और प्रधानमंत्री का पुतला दहन
-मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे अब जहां भी जाएंगी, वहां भाजपा का सफाया हो जाएगा: पायलट

जयपुर। पेट्रोल-डीजल एवं पानी की बेतहाशा दरें बढ़ाए जाने के विरोध में जयपुर शहर जिला कांग्रेस कमेटी की ओर से जयपुर कलेक्ट्रेट, बनीपार्क पर जयपुर के हजारों कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने प्रदेशाध्यक्ष सचिन पायलट, जिलाध्यक्ष प्रतापसिंह खाचरियावास और नेता प्रतिपक्ष रामेश्वर डूडी के नेतृत्व में जोरदार धरना-प्रदर्शन किया। धरना-प्रदर्शन के दौरान कलेक्ट्रेट सर्किल पर हजारों कांग्रेस कार्यकर्ताओं और नागरिकों की भीड़ हो जाने के कारण रास्ता जाम हो गया। इस दौरान भारी तादाद में जयपुर में कलेक्ट्रेट के चारों तरफ पुलिस का जाप्ता तैनात किया गया था।

हजारों कांग्रेस कार्यकर्ताओं को सम्बोधित करते हुये प्रदेशाध्यक्ष सचिन पायलट ने कहा कि पेट्रोल-डीजल की दरें लगातार बढ़ाई जा रही हैं। सरकार को जो लाभ क्रूड ऑयल के अन्तरराष्ट्रीय मार्केट में सस्ता होने के कारण जनता को देना चाहिये था, वो लाभ जनता को नहीं देकर केन्द्र सरकार ने एक्साईज डयूटी, टैक्स और सेस लगाकर अपना खजाना भर लिया। पेट्रोल-डीजल पर एक्साईज डयूटी और करों के जरिये केन्द्र सरकार ने 7 लाख 45 हजार करोड़ रुपए एकत्रित कर लिए। यह सारा पैसा देश की जनता की खून पसीने की कमाई की जेब काटकर प्राप्त किया गया है।

पायलट ने कहा कि पूरे देश के हालात खराब हैं, महंगाई बढ़ रही है और केन्द्र सरकार जातियों को लड़ाकर देश का माहौल खराब करके वोट की राजनीति करने में लगी हुई है। पूरे देश में जो हालात इस वक्त पैदा हुए हैं उसके लिए केन्द्र व राज्य सरकार जिम्मेवार है। यदि केन्द्र सरकार सुप्रीम कोर्ट में सही ढंग से पैरवी करती तो देश के हालात नहीं बिगड़ते, पूरे देश में लगातार दलितों पर जुल्म हो रहा है, हालात बहुत खराब हैं, जनता की सुनने वाला कोई नहीं है। अब वक्त आ गया है जब कांग्रेस कार्यकर्ताओं को बड़े संघर्ष के लिये तैयार रहना है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री वसुधरा राजे प्रदेश में अब जहां भी जायेगी, वहां भाजपा के वोटों का सफाया हो जायेगा, क्योंकि प्रदेश की जनता वसुंधरा सरकार के जुल्म और भ्रष्टाचार से परेशान हो चुकी है, लोग चुनावों की इंतजारी कर रहे हैं। आने वाले छ: माह बाद प्रदेश की जनता कांग्रेस पार्टी की सरकार बनाकर भाजपा सरकार के कुशासन का अन्त करेगी।

पायलट ने राजस्थान प्रदेश की जनता और सभी देशवासियों से हाथ जोड़कर अपील की हैं कि वे किसी के बहकावे में नहीं आए और सरकार के षडयंत्र को समझे, सरकार देश में जातियों का टकराव करवाकर देश का माहौल बिगाडऩा चाहती है। ऐसे में प्रदेश वासियों से अपील करता हूं कि वे सभी शांति, अमन, चैन और भाईचारा बनाये रखें।

जयपुर शहर जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष प्रतापसिंह खाचरियावास ने कहा कि पेट्रोल-डीजल और पानी की दरें बढ़ाये जाने से लोगों का आर्थिक बजट पूरी तरह से चरमरा गया है। आम आदमी रोटी और रोजगार को लेकर परेशान है, जिस देश में रोजाना बीस करोड़ लोग रोटी के लिए संघर्ष कर रहे हों, वहां पर सिर्फ जुल्मों और भाषणों से पेट नहीं भरा जा सकता। राजस्थान की सरकार भ्रष्टाचार के जरिये अपने मंत्रियों और नेताओं का पेट भर रही है और प्रदेश में पीने के पानी की दरें बढ़ा दी गई हैं। राजस्थान सरकार की आंख में पानी नहीं है, इसलिये शर्म खत्म हो गई है, पीने के पानी की दरें इतनी ज्यादा बढ़ा दी गई हैं कि लोगों का पानी पीना मुश्किल हो गया है। सरकार पेट्रोल-डीजल और पानी-बिजली के जरिये जनता की कमर तोड़ रही है जिसे किसी भी कीमत पर स्वीकार नहीं किया जा सकता।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष सचिन पायलट को भी प्रदेश के नेताओं और कार्यकर्ताओं को साथ लेकर राजस्थान की विजय यात्रा की शुरूआत करनी चाहिये, क्योंकि प्रदेश की जनता आज कांग्रेस की ओर देख रही है। भाजपा सरकार ने जहां भी रास्तों पर पत्थर खड़े कर दिए हैं, उन पत्थरों को हटाकर कांग्रेस पार्टी प्रदेश की जनता के लिये विकास का स्वच्छ सुगम और सुलभ रास्ता बनाएगी। प्रतिपक्ष नेता रामेश्वर डूडी ने अपने सम्बोधन में कहा कि भाजपा सरकार ने किसानों के साथ झूठे वादे किये। आज भी प्रदेश का किसान और हर वर्ग सरकार की वादाखिलाफी से नाराज है। आने वाले चुनावों में लोग सरकार की वादाखिलाफी का जवाब देंगे। डूडी ने कहा कि अब वो समय आ गया है जब पेट्रोल-डीजल और पानी की दरें बढ़ाए जाने के विरोध में कांग्रेस कार्यकर्ताओं को भाजपा सरकार को सबक सिखाने के लिये तैयार रहना चाहिये। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार सभी मोर्चों पर पूरी तरह विफल रही है। अब सरकार के नेता और मंत्री झूठी बयानबाजी करके असफल प्रयास कर रहे हैं, इससे भाजपा सरकार को कोई फायदा होने वाला नहीं है। इससे पहले कलेक्ट्रेट सर्किल पर हजारों कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन किया। प्रदर्शन के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का पुतला दहन किया गया और सरकार के विरोध में जबरदस्त नारेबाजी की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *