एक आह्वान और हो गया जयपुर बंद

एक आह्वान और हो गया जयपुर बंद

-प्रदेश भर में निजी स्कूल-कॉलेज बंद रहे

जयपुर। जाति आधारित आरक्षण के विरोध में भारत बंद का मंगलवार को मिला-जुला असर देखने को मिला। जयपुर सहित राजस्थान में ज्यातादर शहरों में सुबह शिक्षण संस्थान व व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद रहे। सीकर व कोटा में बंद का व्यापक असर रहा। बंद के आह्वान को देखते हुए पुलिस का भारी जाब्ता तैनात किया गया है। जयपुर में 15 हजार जवान तैनात किए गए थे। सुरक्षा के देखते हुए जयपुर व जालौर में इंटरनेट बंद किया गया। साथ ही यहां धारा 144 लगा दी गई है। बंद में पहली बार सड़कों पर बंद कराने वाले नहीं थे लेकिन व्यापारियों ने स्व:स्फूर्त बंद रखा। सुबह से दुकानें नहीं खुली। हालांकि गलियों में दुकानें खुली थी जिन पर आवश्यकता की वस्तुएं बिक रही थी लेकिन कई इलाके ऐसे थे जहां गलियों में भी व्यापक बंद देखने को मिला। चारदीवारी में बाजार पूरी तरह से बंद रहे, जबकि झोटवाड़ा, वैशालीनगर, राजापार्क, एमआईरोड पर भी पूरी तरह बाजार बंद नजर आए। लोग भी आज अपने घरों पर रहे वे खरीदारी करने बाहर गए ही नहीं। इसलिए जहां इक्का दुक्का दुकानें खुली थीं, वहां पर भी ग्राहकी का अभाव देखने को मिला।

राजस्थान में ज्यादातर निजी स्कूलों में छुट्टी रही। पिछले भारत बंद के दौरान हुई हिंसा को देखते हुए निजी स्कूलों ने यह फैसला किया। वहीं सीकर में बंद का व्यापक असर रहा। कोटा व झालावाड में भी बंद रहा। झालावाड़ में लोगों ने बंद के समर्थन में रैली निकाली। चौमंू का कालाडेरा पूरी तरह से बंद रहा।

जयपुर में पुलिस का भारी जाब्ता तैनात

पिछले भारत बंद के दौरान हुई व्यापक हिंसा से सबक लेते हुए हुए जयपुर में 15 हजार जवान तैनात किए गए हैं। पुलिस कमिश्नर संजय अग्रवाल पूरे हालात की लगातार मॉनिटरिंग करते रहे।

दो जिलों में इंटरनेट बंद
सुरक्षा को देखते हुए जयपुर व जालौर में इंटरनेट बंद रखा गया। पिछले भारत बंद में जालौर में काफी हिंसा हुई थी। इंटरनेट बंद हो से लोगों को काफी परेशानी हुई।

खाली चलीं बसें
बंद के कारण लोगों ने यात्रा से परहेज किया। बहुत आवश्यक होने पर ही लोग घरों से बाहर निकले। इसलिए बसें खाली चलीं। आगरा-हिंडौन-भरतपुर रूट की बसें बंद रहीं। यहां सुबह छह बजे से ही बसें नहीं चलीं। राजस्थान झालावाड़ में ज्यादातर बाजार बंद रहे। यहां बंद समर्थकों ने बाइक रैली निकाली। राजस्थान के भरतपुर में धारा 144 लगा दी गई है। इंटरनेट सर्विस बंद कर दी गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *