सांवलियाजी मंदिर के आस-पास लैंड कन्वर्जन से रोक हटेगी: मुख्यमंत्री

सांवलियाजी मंदिर के आस-पास लैंड कन्वर्जन से रोक हटेगी: मुख्यमंत्री

चित्तौडग़ढ़/जयपुर। मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने कहा कि सांवलियाजी मंदिर के आस-पास लैंड कन्वर्जन पर लगी रोक हटेगी। मुख्यमंत्री ने जिला कलक्टर को कन्वर्जन पर रोक हटाने के निर्देश दिए कि तीर्थ स्थल के विकास की सम्भावित पेरीफेरी एवं मंदिर की आवश्यक जमीन को छोड़कर शेष जमीन पर से कन्वर्जन की रोक हटाने की कार्रवाई शीघ्र की जाए।

राजे रविवार को चित्तौडग़ढ़ जिले के भादसोड़ा में कपासन विधानसभा क्षेत्र के लोगों से जनसंवाद कर रही थीं। इस दौरान स्थानीय लोगों ने सांवलियाजी मंदिर के आस-पास लैंड कन्वर्जन की रोक को हटाने की मांग की थी। मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने कहा कि बेटियां पढ़-लिख कर सक्षम बनेंगी तो वे अपनी किस्मत खुद लिखेंगी। उन्हें अपना कॅरिअर बनाने के लिए किसी दूसरे पर आश्रित नहीं रहना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि राजश्री योजना में बेटियों के लिए इसीलिए चरणबद्ध रूप से आर्थिक सहयोग दिया जा रहा है ताकि वे आत्मनिर्भर होकर अपने पैरों पर खड़ी हो सकें। उन्होंने योजनाओं का फीडबैक जनसंवाद में आए आमजन से लिया। राजश्री योजना की लाभार्थी बालिकाओं की माताओं ने इस योजना के लिए मुख्यमंत्री का धन्यवाद दिया और कहा कि वे योजना के तहत के मिलने वाला पैसा अपनी बेटियों की पढ़ाई में लगाएंगी।

गम्भीर हृदयरोग ग्रसित नवजातों को मिलेगा तुरंत ईलाज

भामाशाह योजना के लाभार्थियों से संवाद के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि गम्भीर हृदय रोग से ग्रसित ऐसे नवजातों को अब नि:शुल्क और तुरन्त ईलाज मिलेगा जिनके परिवार की आय 2.5 लाख रुपए से कम है। राजे ने बताया कि अम्बेडकर जयंती के अवसर पर शनिवार को ही इस योजना की घोषणा की गई है। जिसका लाभ गरीब और जरूरतमंद परिवारों के बच्चों को मिल सकेगा।

बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम से मिला नया जीवन
मुख्यमंत्री ने जनसंवाद कार्यक्रम में राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के लाभार्थियों से बातचीत की तो उन्होंने बताया कि योजना के तहत मिले नि:शुल्क ईलाज के बाद उन्हें एक नया जीवन मिला है। कमलेश जायसवाल और प्रकाश भील ने बताया कि उनके दिल में छेद था और थोड़ा सा चलने पर सांस फूलने लगती थी। इस योजना में उनका नि:शुल्क ऑपरेशन और ईलाज हुआ और आज वे आराम से भाग-दौड़ कर सकते हैं। इसी तरह मोहम्मद साहिल और अंजलि ने बताया कि पैर मुड़े हुए होने से चलने में परेशानी थी। अब ऑपरेशन के बाद वे आसानी से चल फिर सकते हैं।

पैसा सीधे बैंक अकाउंट में मिलता है या नहीं

राजे ने विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों से पूछा कि सरकारी योजनाओं का पैसा आपके अकाउंट में सीधा आता है या नहीं। इस पर राजश्री योजना की लाभार्थी बालिका शिवन्या की मां तारा ने बताया कि योजना की दूसरी किस्त सीधे उनके बैंक अकाउंट में आई और इसका मैसेज भी मोबाइल पर मिला था। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना की लाभार्थी महिलाओं ने बताया कि वे अब लकड़ी का चूल्हा नहीं जलाती और धूएं से आखें भी नहीं जलती।

कॉलेज बिल्डिंग के निर्माण की थर्ड पार्टी जांच के आदेश

जन संवाद के दौरान जब राजकीय महाविद्यालय कपासन के छात्रों ने नवनिर्मित भवन की छत टपकने की शिकायत की तो मुख्यमंत्री ने इसे गम्भीरता से लिया। उन्होंने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता और अधिशाषी अभियंताओं से निर्माण की गुणवत्ता पर सवाल किए। उन्होंने जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह को निर्देशित किया कि एक माह में निर्माण की थर्ड पार्टी से जांच करवाएं। उन्होंने कहा कि जांच में दोषी पाए जाने वाले लोगों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

भादसोड़ा से कपासन तक 22 किमी सहित कुल 30 किमी सड़क की सौगात

मुख्यमंत्री ने कहा कि सहभागिता योजना में भादसोड़ा से कपासन तक 22 किलोमीटर लम्बी सड़क बनाई जाएगी। इससे सांवलियाजी मंदिर और शनि महाराज मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं को भी सुविधा होगी। वहीं मातृकुण्डिया से गोपालपुरा तथा आरणी से जवासिया तक 8 किलोमीटर लम्बी सड़क का निर्माण भी किया जाएगा। मुख्यमंत्री की इस पहल का स्थानीय लोगों ने अभिनंदन किया और इस सौगात के लिए उनका आभार व्यक्त किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *