लंदन की ब्रिटिश पार्लियामेंट में गूंजा जन-गन-मन

लंदन की ब्रिटिश पार्लियामेंट में गूंजा जन-गन-मन

-भारतीयों ने पूरे विश्व में देश का नाम रोशन किया है:बेरोनीस वर्मा,

-रविन्द्रनाथ टैगोर को मरणोपरांत सम्मानित किया गया

जयपुर। लंदन की ब्रिटिश पार्लियामेंट, 15 देशों के इण्डियन और विश्व पटल पर भारत का नाम रोशन करने वाली प्रतिभाएं एक जगह एकत्रित हुईं। इस अवसर पर ‘भारत गौरवÓ अवार्ड से प्रतिभाओं को सम्मानित किया गया तो ब्रिटिश पार्लियामेंट का डाईनिंग हॉल जोरदार तालियों से गूंज उठा, साथ ही पहली बार लंदन की ब्रिटिश पार्लियामेंट में भारतीय राष्ट्रगान जन-गन-मन का भी आयोजन हुआ।

भारतीयों ने पूरे विश्व में देश का नाम रोशन किया है। जब देश को आजादी मिली थी तो किसी ने सोचा भी नहीं था कि एक दिन विश्व पटल पर भारतीय इस प्राकर अपनी पहचान बनाएंगे। आज सभी क्षेत्रों में भारतीय लोग अग्रणीय भूमिका निभा रहे है और पूरे विश्व में भारतीयों की धाक बढ़ रही है। यह विचार संस्कृति युवा संस्था की ओर से लंदन की ब्रिटिश पार्लियामेंट के हाउस ऑफ कॉमन्स में ‘भारत गौरवÓ अवार्ड सम्मान समारोह में लंदन (यू.के.) की मिनिस्टिर ऑफ इंटरनेशनल डवलपमेंट बॉरोनिस संदीप वर्मा ने समारोह को सम्बोधित करते हुये कहे।

संस्कृति युवा संस्था के अध्यक्ष पं. सुरेश मिश्रा ने  कहा कि इसमें मुख्य रूप से मरणोपरांत राष्ट्रगान के रचियता स्वर्गीय रविन्द्रनाथ टेगौर को सम्मानित करते हुए हम सब आज विश्वस्तर पर इनके किए हुए कार्य की प्रशंसा कर रहे है। ये सम्मान पूरे विश्व भर में फैले हुये भारतीयों को एक सूत्र में बाधने का प्रयास है। मिश्रा ने कहा कि सात समंदर पार आकर हम भारत गौरव सम्मान समारोह में हमारे देश का नाम रोशन करने वाली प्रतिभाओं को एक मंच पर लाकर देश के उत्थान में इनका सहयोग किस प्रकार हो सकता है। इस पर चर्चा करते है लेकिन इस बार इतने देशों के प्रतिनिधि आए हैं तो निश्चित रूप से भारत की युवा पीढ़ी को आप आगे बढ़ाने का संकल्प लेंगे।
इस अवसर पर डिप्टी हाई कमिश्नर, लंदन दिनेश कुमार पटनायक एवं ब्रिटेन के सांसद डॉ. वीरेन्द्र शर्मा ने कहा है कि हमें तय करना है कि हम अपने देश की माटी से इस प्रकार जुड़े रहें कि हमारा अपनापन और भारतीयता लगातार आगे बढ़े। इस अवसर पर संस्कृति युवा संस्था के संरक्षक एच.सी. गणेसिया ने कहा है कि संस्कृति का ये छठा आयोजन है और संस्कृति ने जयपुर मैराथन और सामाजिक जन आंदोलन और सामाजिक संचेतना का जो कार्य हाथ में ले रखा है वो अनवृत इसी प्रकार आगे बढ़ता रहेगा। मुख्य संरक्षक लोकेन्द्र सिंह कालवी ने भी इस अवसर पर सम्बोधित किया।

इस समारोह का प्रारम्भ मंगलाचारण से किया गया, पार्लियामेंट में भारत माता की जय के नारे गूंजे। इस अवसर पर अगली जयपुर मैराथन के पोस्टर का विमोचन भी किया गया। इस अवसर पर विषेश रूप से देश की पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा देवी सिंह पाटील ने अपने वीडियों कांफ्रेंस के माध्यम से इनके संदेश को दिखाया गया। इस अवसर पर सम्बोधित करते हुए उन्होने कहा की इस भारत गौरव सम्मान समारोह के माध्यम से ऐसी प्रतिभाओं को सामने लाया गया है जिन्होंने की पूरे विश्वभर में अपनी एक अलग पहचान बनाकर देश का नाम रोशन किया है। प्रसिद्ध डॉक्टर व संस्कृति युवा संस्था, यूके के संरक्षक डॉ. दिवाकर शुक्ल एवं रॉबर्ट जी डेविस ने संस्कृति युवा संस्था की गतिविधियों की भूरी-भूरी प्रशंसा की साथ ही भारत गौरव अवार्डीज को बधाई भी दी।

इस अवसर पर मुख्य रूप से एंटरप्रेन्योर ज्वैलरी बजरंग लाल बामलवा, कनाडा इण्डियन वेलफेयर सोसायटी के चैयरमेन डॉ. आजाद कुमार कौशिक, जैन संत मुनि प्रसन्नसागर महाराज, पदमश्री महेश राजसोनी, मुम्बई में सबसे कम उम्र के भूमि वल्र्ड इण्डिस्ट्रीय पार्क के चैयरमेन प्रकाश पटेल, यूके में ब्रिटिश मेडिकल एसोसियेशन के चैयरमेन डॉ. चांद नागपाल, यूरोप में प्रजापति ब्रहमकुमारीज की हैड बीके सुदेश, नीतिन जाधव चैयरमेन एण्ड मैनेजिंग डायरेक्टर गजानन ग्रुप, फिल्म बॉलीवुड एक्टर एवं डायरेक्टर मुकेशवर्धन त्यागी, मुम्बई स्टॉक एक्सचेंज के एमडी आशीष चौहान, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के सचिव रहे डॉ. प्रजापति त्रिवेदी, इंटरनेशनल हाई आईक्यू सोसायटी के चैयरमेन डॉ. महिम मिश्रा, आध्यात्मिक गुरू विज्ञान योगी, एग्रीकल्चर ऑर्गेनिक्स प्रा.लि. कम्पनी के डायरेक्टर राकेश दवे, यूके इंडिया वेलफेयर सोसायटी के चैयरमेन महेन्द्र सिंह जडेजा, एलेन केरियर इंस्टीट्यूट के चैयरमेन राजेश माहेश्वरी, लंदन में स्थित गुरू नानक सुख संस्थान के संस्थापक डॉ. मोहिन्द्र सिंह अहलुवालिया, लंदन से असोद अनन्तराम शेट्टी एचसीएच यूनिवर्सिटी के निदेशक, डॉ. रेमी रेंजर सीबीएस, एफआरएसए के चैयरमेन, डॉ. सुजीत झा मैक्स हेल्थ केयर एंड एंडोगिनोलॉजी इंस्टीट्यूट के निदेषक, डॉ. दीपक नरवाल टूटू फाउण्डेशन यूके एवं यूनिवर्सल पीस फैडरेशन के राजदूत, डॉ. के.जे. पुरूषोत्तम जेआर गु्रप के फाउण्डर एवं चैयरमेन, डॉ. उशा काकडे यूएसके फाउंडेशन की चैयरपर्सन व ओएसआर वेंचर्स की संस्थापक, बीके अमीर चंद ब्रहमकुमारीज पंजाब के अध्यक्ष, डॉ. मनोरंजन क्रांचल प्रिंटिंग एवं पब्लिकेशन, बिषोप पीके जॉर्ज सोसियल वर्कर सहित 30 प्रतिभाओं को भारत गौरव के अलंकरण से सम्मानित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *