करौली में पतंजलि योग पीठ एवं आचार्यकुलम का भूमि पूजन: योग आयुर्वेद का बड़ा केन्द्र बनेगा राजस्थान- राजे

करौली में पतंजलि योग पीठ एवं आचार्यकुलम का भूमि पूजन: योग आयुर्वेद का बड़ा केन्द्र बनेगा राजस्थान- राजे

जयपुर/करौली। मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने कहा कि राजस्थान को योग और आयुर्वेद का बड़ा केंद्र बनाने के लिए राज्य सरकार लगातार काम कर रही है। आयुर्वेद पर राज्य सरकार ने करीब ढाई हजार करोड़ रुपए खर्च किए हैं। करौली में योग गुरु बाबा रामदेव की प्रेरणा से संचालित संस्थाओं द्वारा किया जा रहा निवेश इस दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

राजे रविवार को करौली में पतंजलि योगपीठ की राजस्थान शाखा एवं आचार्यकुलम शिक्षण संस्थान के भूमि पूजन एवं शिलान्यास समारोह को संबोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा कि योग गुरु बाबा रामदेव ने करौली जैसे पिछड़े जिले में निवेश की चुनौती को स्वीकार किया है, जिससे पूरे राजस्थान के लोगों को लाभ होगा। उन्होंने कहा कि करौली आने वाले समय में मां कैलादेवी और मदनमोहन जी के साथ-साथ योग एवं आयुर्वेद के लिए भी जाना जाएगा। उन्होंने कहा कि बाबा रामदेव ने योग एवं आयुर्वेद को पूरे विश्व में लोकप्रिय बनाने का काम किया है।

पीएम ने पूरे विश्व में बढ़ाया योग का गौरव

राजे ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने संयुक्त राष्ट्र में 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस घोषित करवाकर पूरे विश्व में देश का गौरव बढ़ाया है। उन्होंने कहा कि पहले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर प्रदेश में 35 लाख लोगों ने, दूसरे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर 42 लाख एवं तीसरे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर 48 लाख लोगों ने सामूहिक रूप से योग किया। उन्होंने कहा कि अगले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर इससे भी अधिक संख्या में लोग सामूहिक योग कर कीर्तिमान बनाएंगे।

करौली में रेलवे ब्रॉडगेज की डीपीआर पूरी

मुख्यमंत्री ने कहा कि करौली जिले पर ईश्वरीय शक्ति के साथ-साथ अब संतों की शक्ति की भी कृपा हो गई है। ऐसे में अब करौली के विकास में कोई बाधा नहीं आ सकती। उन्होंने कहा कि करौली जिले में सरकार ने साढ़े तीन हजार करोड़ रुपए से अधिक के विकास कार्य करवाए हैं। करौली में रेलवे की ब्रॉडगेज लाइन लाने के लिए डीपीआर पूरी बन चुकी है।

कैलादेवी मंदिर सड़क का होगा विकास

राजे ने इस अवसर पर कहा कि करणपुर से कैलादेवी मंदिर सड़क के सुदृढ़ीकरण का काम शीघ्र पूरा कराया जाएगा। उन्होंनेे कहा कि गदका की चौकी से कैलादेवी के लिए पदयात्रा मार्ग को सुधारकर इसका सुदृढ़ीकरण कार्य भी शीघ्र करवाया जाएगा। गदका की चौकी से कैलादेवी के लिए सीसी रोड स्वीकृत की गई है, जिसका शीघ्र निर्माण करवाया जाएगा।

नादौती को चंबल का पानी मई माह तक

मुख्यमंत्री ने कहा कि नादौती क्षेत्र में चंबल का पानी लाने के लिए 13 साल पहले शुरू की गई परियोजना का कार्य विशेष पैकेज स्वीकृत कर तेजी से पूरा करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आगामी मई माह तक नादौती को चंबल का पानी मिलने लगेगा।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार सभी धर्मों के प्रमुख धार्मिक स्थलों का विकास एवं महापुरूषों के पैनोरमा का निर्माण करवा रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 600 करोड़ रुपए खर्च कर 125 मंदिरों का विकास करवाया गया है। साथ ही महापुरूषों एवं लोकसंतों की याद में 40 पैनोरमा का निर्माण भी करवाया जा रहा है।

राजे प्रदेश को दे रही नई ऊंचाइयां

योग गुरु बाबा रामदेव ने कहा कि मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे योगी एवं निरोगी होने के साथ-साथ देश और राजस्थान के लिए भी बहुत उपयोगी हैं। उन्होंने कहा कि राजे अपने सेवाभाव के संस्कारों से राजस्थान को नई ऊंचाइयों पर ले जाएंगी। योग गुरु ने कहा कि आगामी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर वे कोटा में योग शिविर का आयोजन करेंगे। उन्होंने कहा कि करौली में आचार्यकुलम शिक्षण संस्थान, पतंजलि योगपीठ की शाखा, हर्बल गार्डन, आयुर्वेदिक हॉस्पिटल एवं गौशाला सहित जिन कार्यों का शिलान्यास किया गया है, वे कार्य एक वर्ष में पूरे कर दिए जाएंगे।

राजे ने किया कपाल भाति एवं अनुलोम-विलोम

बाबा रामदेव ने राजे सहित कार्यक्रम में उपस्थित अतिथियों एवं लोगों को कपाल भाति एवं अनुलोम-विलोम सहित अन्य योग क्रियाओं का अभ्यास कराया। राजे ने वैदिक मंत्रोच्चार के बीच भूमि पूजन के अवसर पर आयोजित यज्ञ में पूर्णाहुति दी। उन्होंने इस अवसर पर पतंजलि योगपीठ की ओर से जारी स्वदेशी समृद्धि कार्ड का विमोचन भी किया। इस अवसर पर श्रम मंत्री डॉ. जसवंत यादव, सांसद मनोज राजोरिया, राजस्थान राज्य वेयर हाउसिंग कॉरपोरेशन के अध्यक्ष जनार्दन सिंह गहलोत, विधायक मानसिंह गुर्जर, राजकुमारी जाटव, पूर्व विधायक रोहिणी कुमारी सहित जनप्रतिनिधिगण, वरिष्ठ अधिकारी, पतंजलि योग सेवा समिति के पदाधिकारी तथा बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *