कर्नाटक चुनाव के बाद भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी करेंगे राजस्थान पर फोकस

कर्नाटक चुनाव के बाद भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी करेंगे राजस्थान पर फोकस

-दोनों के कार्यक्रमों को अन्तिम रूप देने की तैयारी

जयपुर। प्रदेश में इसी वर्ष होने वाले विधानसभा चुनाव में वापस भाजपा का कमल खिलाने के लिए अब पार्टी आलाकमान राजस्थान का प्रवास करेंगे। पार्टी अध्यक्ष अमित शाह के राजस्थान दौरे का यह कार्यक्रम इस महीने के अंत तक तय होने की संभावना बताई जा रही है। संभवता कर्नाटक चुनाव से फ्री होने के बाद शाह का राजस्थान आने का कार्यक्रम बनेगा और इसी प्रवास के दौरान शाह पार्टी को मजबूत करने का काम करेंगे।

बताया जा रहा है कि शाह के प्रवास से पहले भाजपा प्रदेशाध्यक्ष की सीट पर भी ताजपोशी कर दी जाएगी। जिससे शाह के आने पर संगठन के आगामी चुनावी कार्यक्रमों का रोडमैप तैयार किया जा सके। बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष पद से अशोक परनामी के इस्तीफा दिए जाने और अब तक किसी का भी नाम घोषित नहीं होने के बाद उपजे हालातों को संभालने के लिए शाह के दौरे को लेकर सियासी गलियारों में चर्चा तेज हो गई है।

शाह के राजस्थान प्रवास के दौरान ही बड़े स्तर पर जनप्रतिनिधि सम्मेलन कराए जाने की चर्चा भी पार्टी के भीतर चल रही है। बताया जा रहा है कि शाह ने केवल राजस्थान में दौरा करेंगे बल्कि वो ज्यादा से ज्यादा समय यही गुजारकर चुनावी रणनीति के तहत संगठन को मजबूती दे इसके लिए अस्थायी तौर पर उनके लिए किराये का मकान भी लिया जा सकता है।

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की चुनावी यात्रा का शंखनाद भी अब नए प्रदेशाध्यक्ष की नियुक्ति होने तक टलता नजर आ रहा है। बताया जा रहा है कि कर्नाटक चुनाव के बाद जब शाह का राजस्थान प्रवास होगा उसी दौरान बीजेपी के प्रदेशव्यापी चुनावी यात्रा को भी अंतिम रूप दिया जाएगा। यात्रा में किस नेता की क्या भूमिका होगी इसका नए सिरे से निर्धारण प्रदेश भाजपा को नया प्रदेशाध्यक्ष मिलने के बाद ही होगा।

बड़े किराए के मकान की तलाश जारी

मरूधरा में आने वाले चुनाव में वापस भाजपा का कमल खिलाने के लिए अब पार्टी आलाकमान राजस्थान का प्रवास करेंगे। बताया जा रहा है कि शाह ने केवल राजस्थान में दौरा करेंगे बल्कि वो ज्यादा से ज्यादा समय यही गुजारकर चुनावी रणनीति के तहत संगठन को मजबूती दे इसके लिए अस्थायी तौर पर उनके लिए किराये का मकान भी तलाशा जा रहा है।

जीत का खाता राजस्थान से खुलने की उम्मीद, राहुल का दौरा जून में

देश में हर तरफ हाल का मुंह देख रही कांग्रेस को राजस्थान से उम्मीद है। प्रदेश में इसी वर्ष अन्त में होने वाले चुनाव में कांग्रेस को उम्मीद है उसकी जीत का खाता राजस्थान से खुल सकता है। ऐसे में राहुल गांधी का भी पूरा फोकस राजस्थान की तरफ रहेगा।
कांग्रेस सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार जून में राहुल गांधी का राजस्थान में दौरा होने जा रहा है जिसकी तैयारियों को लेकर जहां एआईसीसी में कमान पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने संभाल रखी है, वहीं पीसीसी में सचिन पायलट ने इस दौरे को मूर्त रूप देने की तैयारियां शुरू कर दी है। पहले ये दौरा मई में होने वाला था लेकिन कर्नाटक चुनाव सम्पन्न होने के बाद राहुल गांधी सबसे पहले कैलाश मानसरोवर की यात्रा पर जाएंगे। इसके बाद जून में वे राजस्थान की तरफ का रुख करेंगे। यूं कहें कि जून में राहुल गांधी के दौरे से राजस्थान में कांग्रेस अपना चुनावी शंखनाद कर देगी। इस दौरान राहुल गांधी की एक या दो जगह जनसभा भी करने की योजना बन रही है। पूर्व मुख्यमंत्री और फिलहाल एआईसीसी में संगठन महासचिव का दायित्व संभाल रहे अशोक गहलोत राहुल गांधी के दौरे का पूरा खाका तैयार कर लिया है। राहुल गांधी इस दौरे में अपने साथ प्रदेश के सभी प्रमुख नेताओं को साथ रखेंगे और यह संदेश देने की कोशिश करेंगे कि राजस्थान में कांग्रेस एकजुट है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *