बीकानेर में बदला मौसम, प्रदेश में फिर तूफान का खतरा

बीकानेर में बदला मौसम, प्रदेश में फिर तूफान का खतरा

-सोशल मीडिया पर अफवाहों का तूफान

जयपुर । राजस्थान में फिर एक बार तूफान ने बीकानेर के सीमावर्ती इलाकों से प्रवेश किया है। शाम पांच बजे से सीमावर्ती इलाकों में अचानक बदला मौसम शुरू हुआ। सबसे पहले खाजूवाला कस्बा इलाके रेत का गुब्बार उमड़ा। पाकिस्तान की तरफ से आई तेज हवाओं के साथ बादल गरजने लगे। कुछ ही देर में खाजूवाला के साथ रावला, घड़साना में भी बवंडर पहुंच गया। कई जगह तेज गर्जना के बूंदाबांदी भी शुरू हो गई है।

मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे में देश के 20 राज्यों में भारी बारिश और तूफान की चेतावनी दी है। विभाग के अनुसार, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में आंधी-तूफान के साथ ओले भी गिर सकते हैं। इसके अलावा असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, केरल, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, पंजाब और जम्मू-कश्मीर में भारी बारिश की आशंका है। बता दें कि पिछले दिनों उत्तरी और पूर्वी भारत में बिगड़े मौसम से 124 लोगों की जान चली गई थी। वहीं 7 और 8 मई की चेतावनी के देखते हुए हरियाणा सरकार ने राज्य के सभी प्राइवेट और सरकारी स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया है। राज्य के शिक्षा मंत्री राम बिलास शर्मा ने बताया कि मौसम विभाग की चेतावनी को देखते हुए यह फैसला लिया गया है।

उधर, तूफान से पहले ही एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। सोशल मीडिया पर वायरल इस वीडियो में धूलभरा तूफान आगे बढ़ता दिख रहा है और बताया जाता है कि तूफान आ चुका है। यह सच है या फेक इसका पता लगाए बना लोग आगे से आगे शेयर करते जा रहे हैं। इस बीच सोशल मीडिया पर तो अफवाहों का तूफान चल भी रहा है। सोशल मीडिया पर सोमवार को बाड़मेर से तूफान उठने और दिन में ही अंधेरा छाने के वीडियो वॉयरल हुए, जिससे खूब दहशत भी फैली लेकिन बाद में साफ हुआ कि ऐसा कुछ नहीं है और ये सब फेक हैं।
इधर, मौसम वैज्ञानिकों ने बताया है कि जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के चलते पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश की तरफ हीट कनवेंशन सिस्टम बना हुआ है। इसके असर के चलते प्रदेश सहित इन राज्यों में चक्रवाती हवाएं चलने से अंधड़ और मेघगर्जन के साथ कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि तबाही मचा सकती है। मौसम विभाग की ओर से जारी चेतावनी के बाद से लोगों में भय बना हुआ है।

वहीं राज्य सरकार ने आपदा राहत बचाव को लेकर अलर्ट जारी किया है। साथ ही लोगों को सावधान रहने की सलाह दी गई है। गौरतलब है कि राज्य के कई जिलों में पिछले सप्ताह आए तूफान के चलते 39 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी। साथ ही सैंकड़ों घायल हो गए थे। सबसे ज्यादा नुकसान भरतपुर, धौलपुर, अलवर में हुआ था। मौसम केंद्र की चेतावनी जयपुर समेत अजमेर , अलवर, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौडग़ढ़, दौसा, धौलपुर, झालावाड़, झुंझुनू, करौली, कोटा , राजसमंद, सवाईमाधोपुर, बीकानेर, हनुमानगढ़, गंगानगर, जोधपुर जिले के लिए जारी की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *