भारत बंद का जयपुर में रहा मिलाजुला असर

भारत बंद का जयपुर में रहा मिलाजुला असर

-बंद कराने के लिए पायलट, पाण्डे, जोशी, मोहनप्रकाश और डूडी भी उतरे जयपुर की सड़कों पर

जयपुर। पेट्रोल-डीजल और रसोई गैस की मूल्य वृद्धि के खिलाफ सोमवार को कांग्रेस के आह्वान पर रखे गए भारत बंद का राजधानी जयपुर सहित प्रदेश में मिलाजुला असर रहा। खास बात यह रही कि बंद कराने के लिए प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट, प्रभारी महासचिव अविनाश पांडे, महासचिव सीपी जोशी, मोहनप्रकाश और प्रतिपक्ष के नेता रामेश्वर डूडी भी सड़क पर नजर आए।

राज्यभर में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने बंद के दौरान केंद्र व राज्य सरकार के विरोध में नारेबाजी व प्रदर्शन किया। बंद के कारण कई स्कूलों में छुट्टी कर दी गई थी। हालांकि सरकारी प्रतिष्ठान खुले रहे। पेट्रोल पंप व अस्पताल भी खुले रहे। इन्हें बंद से अलग रखा गया था।

बीती रात को राज्य सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर से वैट चार प्रतिशत घटा दिया। इस पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट ने सोमवार को कहा कि राज्य सरकार ने कांग्रेस के दबाव में यह कटौती की है। जब उनको लगा कि बंद को व्यापक समर्थन मिलने जा रहा है और शहरों-कस्बों में बंद को जनता समर्थन दे रही है तो घबराकर उन्होंने यह कदम उठाया है। पायलट ने कहा कि वसुंधरा सरकार ने 2014 में पेट्रोल डीजल पर चार प्रतिशत वैट लगाया था उसे ही अब घटा दिया है जो काफी नहीं है। इसे और कम किया जाना चाहिए। वहीं अगर केंद्र के स्तर पर भी करों में कटौती नहीं होती है तो हमारा विरोध जारी रहेगा। जनता अब इससे परेशान हो चुकी है। पायलट ने कहा कि सरकारों को गैस पर भी सब्सिडी बढ़ानी चाहिए। वहीं अशोक गहलोत ने कहा कि कांग्रेस ने कभी भारत बंद नहीं किया। अब पानी सिर से ऊपर चला गया है। इसलिए हमें बंद का आह्वान करना पड़ा।

कांग्रेस के प्रदेश प्रवक्ता एवं जयपुर जिलाध्यक्ष प्रतापसिंह खाचरियावास ने दावा किया है कि पेट्रोल-डीजल और गैस के दाम बढ़ाए जाने के विरोध में कांग्रेस पार्टी द्वारा भारत बंद को जयपुर में 100 प्रतिशत जनता का समर्थन मिला।
सुबह 11 बजे जब बाजार खुलने का वक्त हुआ तो कई बाजारों में दुकानें खुली। इस दौरान कांग्रेस नेताओं की टोलियां शहर में धूमती रही और दुकानदारों को बंद रखने का आग्रह करती रही। दुकानदारों की स्थिति यह थी जैसे ही कांग्रेसी बंद कराने आते वे शटर डालते और जैसे ही वे आगे निकल जाते शटर ऊंचे कर लेते। दूसरी तरफ कांग्रेस मुख्यालय से जारी हुए प्रेस नोट अनुसार सोमवार सुबह बंद को सफल बनाने के लिये प्रतापसिंह खाचरियावास के नेतृत्व में जयपुर षहर कांग्रेस के कार्यकर्ताओं की 90 टोलियां जयपुर में सभी वार्डों में सक्रियता के साथ घूम रही थी। प्रतापसिंह खाचरियावास सैकड़ों मोटरसाइकिलों के साथ खुली जीप में अपने निवास स्थान से जुलूस के रूप में निकलकर पूरे जयपुर का दौरा कर रहे थे।
खाचरियावास के साथ ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी के महासचिव-मोहनप्रकाश खुली जीप में सवार होकर सभी बाजारों में घूमते हुए नजर आए। एमआई रोड पर खाचरियावास के साथ प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष-सचिन पायलट, राष्ट्रीय महासचिव-अविनाश पाण्डे, सीपी जोषी, मोहनप्रकाश, रामेश्वर डूडी भी बंद कराने के लिये जयपुर की सड़कों पर उतरे। भारत बंद के आयोजन में सांगानेर विधानसभा की कमान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रदेश सचिव पं. सुरेश मिश्रा ने संभाली। सुबह से ही सांगानेर विधानसभा के सभी वार्डों में मिश्रा के नेतृत्व में क्षेत्रीय पार्षदों, वार्ड अध्यक्षों, कांग्रेस के पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं ने टोलियां बनाकर बाजार बंद करवाये। मिश्रा ने गुलाब के फूल देकर व्यापारियों से शांतिपूर्ण बंद का आग्रह किया और टीम के साथ सांगानेर विधानसभा क्षेत्र में घूम-घूमकर बाजार बंद करवाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *