मैक्स लाइफ इंश्योरेंस ने सर्वकालिक 99.22 फीसदी दावा-भुगतान अनुपात के साथ हासिल की नई ऊंचाई

मैक्स लाइफ इंश्योरेंस ने सर्वकालिक 99.22 फीसदी दावा-भुगतान अनुपात के साथ हासिल की नई ऊंचाई

मैक्स लाइफ इंश्योरेंस ने 563 करोड़ रुपये मूल्य के 15,342 मृत्यु दावों का निपटान किया
कंपनी के पिछले पांच साल के परिचालन में सर्वाधिक

नई दिल्ली, 16 जून 2020: मैक्स लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (“Max Life/ “Company) ने आज घोषणा कर बताया कि उसने वित्त वर्ष 2019—20 के दौरान 563 करोड़ रुपये मूल्य के 15,342 मृत्यु बीमा दावों का निपटान कर 99.22 फीसदी का सर्वकालिक व्यक्तिगत मृत्यु दावा—भुगतान अनुपात हासिल किया है। यह अनुपात कंपनी के पिछले पांच साल के दौरान सर्वाधिक है और यह मैक्स लाइफ का नया ‘भरोसे का नंबर’ भी बन गया है। कंपनी ने लगातार पिछले पांच साल के दौरान अपना दावा-भुगतान अनुपात सुधारने पर काम किया और परिणामस्वरूप इस वित्त वर्ष में 99 फीसदी का आंकड़ा पार करने में सफल रही और यह ग्राहकों का भरोसा मज़बूत करने की उसकी प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

स्थापना के समय से ही मैक्स लाइफ अपने 1,12,946 पॉलिसीधारकों के 3,238 करोड़ रुपये के व्यक्तिगत मृत्यु दावों का भुगतान कर चुकी है। वित्त वर्ष 2019-20 के दौरान मिले 15,463 मृत्यु दावों में से सिर्फ 120 दावे ही खारिज किए गए थे और वित्त वर्ष की समाप्ति पर एक दावे का निपटान लंबित है।
इस उपलब्धि पर मैक्सलाइफकेमैनेजिंगडायरेक्टरवचीफएग्ज़ीक्यूटिवऑफिसरश्रीप्रशांतत्रिपाठी ने कहा, ”मैक्स लाइफ इंश्योरेंस में हम हमारे ग्राहकों की आर्थिक सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध हैं। जीवन बीमा समझौते में सच्चाई की सबसे बड़ी परख मृत्यु दावे का भुगतान होती है और यही ग्राहकों के प्रति जीवन बीमा कंपनी के समर्पण और विश्वसनीयता की पहचान भी होती है। हमें यह देखकर बहुत संतोष होता है कि हम अपने दावे-भुगतान का अनुपात वित्त वर्ष 2019-20 में हमारे पिछले पांच साल के परिचालन के मुकाबले सर्वकालिक उच्चतम स्तर 99.22 फीसदी पर लाने में सफल रहे हैं और अब यही हमारे पॉलिसीधारकों के लिए ‘भरोसे का नंबर’ भी बन गया है। पिछले लगातार तीन साल से 98 फीसदी से अधिक का दावा-भुगतान अनुपात ग्राहकों के लिए हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है।’’

उन्होंने कहा, ”पिछले वित्त वर्ष के दौरान भी हमने अपनी रणनीति व मूल्यों का सच्चाई से पालन किया और एक चुस्त कंपनी की मज़बूत नींव डाली जो वाकई में अपने ग्राहकों के लिए प्रतिबद्ध है। अधिक प्रतिस्पर्धी,आधुनिक, भविष्य की आर्थिक परिस्थितियों के अनुसार खुद को ढालने के साथ ही हमने हमारे ग्राहकों की त्वरित आवश्यकताओं को भी प्राथमिकता दी है। अंडरराइटिंग क्षमता, तकनीकी हस्तक्षेप और संपूर्ण दावे का मज़बूत ईकोसिस्टम आने वाले वर्षों में हमारे ग्राहकों के लिए सतत प्रगति सुनिश्चित करेगा।”

‘ग्राहक केंद्रित’ अपने मूल्यों के अनुरूप ही मैक्स लाइफ ने आसान व साधारण दावा प्रक्रिया के जरिए ग्राहकों को झंझटमुक्त अनुभव देने पर ज़ोर दिया है जिसका उद्देश्य सही दावों का तेज़ी व सहानुभूति के साथ निपटान करना है। कंपनी ने कई शानदार इनोवेटिव पहल भी शुरू की हैं जैसे इंस्टाक्लेम जहां पात्र दावों का भुगतान कुछ शर्तों व नियमों पर खरा उतरने के बाद एक ही दिन के भीतर किया जाता है। इसके अतिरिक्त कोविड-19 महामारी के इस बेहद मुश्किल समय में जब लॉकडाउन लागू है तब कंपनी ने अपने निजी दावा सेवा को मज़बूत किया है। इसके तहत अब आवेदनकर्ता घर बैठकर ईमेल या वॉट्सऐप के ज़रिए दावे कर सकते हैं। यह दो साल पहले शुरू की गई उस पहल का ही हिस्सा है जिसमें एक डेडिकेटेड क्लेम ऑफिसर को पूरी दावा निपटान प्रक्रिया में नामित व्यक्ति की मदद करने की ज़िम्मेदारी दी जाती है।

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