नगर निगम का इतिहास: इस बार एक भी सिख पार्षद नहीं होगा सदन का हिस्सा

पार्टियों से अलग अच्छे निर्दलीय को देंगे वोट

रोशनलाल शर्मा

जयपुर। जयपुर नगर निगम के गठन के बाद ये पहली बार होगा जब नगर निगम में एक भी सिख पार्षद नहीं होगा। जबकि जयपुर में सिख समुदाय की बड़ी संख्या है और जयपुर के कई सीटों पर हार जीत में ये समाज प्रभावी भूमिका निभाता है।

जब से जयपुर नगर निगम का गठन हुआ है तब से सदन में एक या दो पगड़ी धारी सिख सदन का हिस्सा रहे हंै। पहले चुनाव में अजयपाल सिंह, दूसरे चुनाव में अजयपाल सिंह के साथ ही कुलवंत सिंह, तीसरे चुनाव में बलदेव सिंह और चौथा चुनाव में देवेंद्र सिंह व सुरेंद्र सिंह रोबिन पार्षद रहे हैं। ये सभी पार्षद भाजपा के रहे हैं। कांग्रेस भी सिख उम्मीदवार उतारती रही है हालांकि वे जीत नहीं पाए। मजेदारी वाली बात ये है कि अब तक चारों बोर्ड में एक न एक सिख किसी न किसी समिति का चेयरमैन भी बनता रहा है।

पहले जब एक ही नगर निगम बोर्ड था और वार्डों की संख्या भी 70 से लेकर 91 तक रही तब भी सिख समाज का प्रतिनिधित्व नगर निगम में रहा। लेकिन अब जब दो-दो नगर निगम हैं और दोनों में वार्डों की संख्या 250 (100 + 150) होने के वावजूद अब सदन में कोई भी सिख पगड़ी धारी नजर नहीं आएगा। इस मामले में नाराज सिख समाज ने दोनों पार्टियों को सबक सिखाने की ठानी है। सिख फोरम का गठन करते हुए भाजपा के पूर्व पार्षद और सतर्कता समिति के चेयरमैन रहे सरदार बलदेव सिंह ने कहा कि सदन से सिख पगड़ी धारी ना नजर आये इसके लिए सिख बहुल्य क्षेत्र में अजयपाल सिंह (प्रदेश उपाध्य्क्ष भाजपा व सिख समाज के अध्यक्ष), अशोक परनामी पूर्व विधायक और महापौर को जिम्मेदार ठहराया है। बलदेव का कहना है कि अजयपालसिंह नहीं चाहते कि सिख समाज में उनके समक्ष कोई नेता बनें और इसलिए उन्होंने एक भी सिख के टिकट की पैरवी नहीं की है।

बलदेव का कहना है, कांग्रेस में भी सिख बहुल्य क्षेत्र में अर्चना शर्मा व रफीक खान एमएलए व कांग्रस का शीर्ष नेतृत्व जिम्मेदार है। कांग्रेस ने 31 मुस्लिम व बीजेपी ने 15 को टिकट देकर ये बता दिया है कि दोनों पार्टियों को सिख वोटों कि जरूरत नहीं है। ऐसे में हम भी अब दोनों पार्टियों की जगह किसी अच्छे निर्दलीय को वोट देंगे।

2 Comments


  1. You made various good points there. I did a search on the matter and found mainly folks will go along with with your blog. Lizzie Ive Checani

    Reply

  2. Super-Duper site! Loving it!! Will come back again, Thanks. Merla Wiatt Shanna

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *